News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

फॉक्सकॉन की तमिलनाडु इकाई ने Apple iPhone 15 का उत्पादन शुरू किया

Share Us

278
फॉक्सकॉन की तमिलनाडु इकाई ने Apple iPhone 15 का उत्पादन शुरू किया
16 Aug 2023
7 min read

News Synopsis

Apple Inc. के अगली पीढ़ी के iPhone 15 का उत्पादन तमिलनाडु में शुरू हो रहा है, इसके भारतीय परिचालन और चीन में मुख्य विनिर्माण आधार के बीच अंतर को और कम किया जा सके।

श्रीपेरंबुदूर में फॉक्सकॉन टेक्नोलॉजी ग्रुप Foxconn Technology Group in Sriperumbudur प्लांट चीन में कारखानों से शिपिंग शुरू होने के कुछ हफ्तों बाद ही नवीनतम उपकरणों को वितरित करने की तैयारी कर रहा है, क्योंकि कंपनी भारत से आने वाले नए आईफोन की मात्रा तेजी से बढ़ाना चाहती है।

क्यूपर्टिनो, कैलिफ़ोर्निया स्थित कंपनी चीन से दूर अपने विनिर्माण में विविधता लाने के लिए एक बहुवर्षीय परियोजना पर है, जिससे उसके सबसे महत्वपूर्ण उत्पादों के लिए आपूर्ति श्रृंखला को जोखिम में डाला जा रहा है, क्योंकि वाशिंगटन और बीजिंग Washington and Beijing के बीच तनाव के कारण व्यापार का पूर्वानुमान कम हो गया है। प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi के नेतृत्व में भारत ने अमेरिका के साथ घनिष्ठ संबंध बनाने और खुद को एक विनिर्माण केंद्र बनाने की मांग की है।

iPhone 14 से पहले Apple के पास भारत में iPhone असेंबली का केवल एक टुकड़ा था, जो चीन के उत्पादन में छह से नौ महीने पीछे था। पिछले साल उस देरी में भारी कमी आई और मार्च के अंत में Apple ने भारत में अपने 7% iPhone का उत्पादन किया। इस वर्ष का लक्ष्य भारत और चीन से शिपमेंट समय पर समानता के करीब जाना है।

iPhone 15 के लिए भारत में उत्पादन का पैमाना घटकों की तैयार उपलब्धता पर निर्भर करेगा, जो बड़े पैमाने पर आयात किए जाते हैं, और चेन्नई के बाहर फॉक्सकॉन कारखाने में उत्पादन लाइनों की सुचारू वृद्धि पर निर्भर करेगा।

नए iPhone की घोषणा 12 सितंबर को होने की संभावना है, जो तीन वर्षों में डिवाइस का सबसे बड़ा अपडेट होने का वादा करता है। इसमें संपूर्ण रेंज के कैमरा सिस्टम में प्रमुख अपग्रेड शामिल होंगे, और प्रो मॉडल में एक बेहतर 3-नैनोमीटर A16 प्रोसेसर प्राप्त होगा। हैंडसेट का नया परिवार फ़्लैगिंग बिक्री को पुनर्जीवित करने के लिए महत्वपूर्ण है। अमेरिका, चीन और यूरोप जैसे प्रमुख बाजारों में उपभोक्ता मांग कम होने के कारण इस महीने एप्पल की लगातार तीसरी तिमाही में बिक्री में गिरावट दर्ज की गई।

भारत में अन्य Apple आपूर्तिकर्ता - पेगाट्रॉन कॉर्प और एक विस्ट्रॉन कॉर्प फैक्ट्री जिसे टाटा समूह Tata Group द्वारा अधिग्रहित किया जा रहा है, और जल्द ही iPhone 15 को असेंबल करेंगे।

Apple ने अपने ताइवानी आपूर्तिकर्ताओं के माध्यम से भारत में लगातार विस्तार किया है, और अधिक उच्च-स्तरीय विनिर्माण लाने के लिए मोदी प्रशासन के कुछ वित्तीय प्रोत्साहनों से लाभान्वित हुआ है। कि मार्च में समाप्त हुए वित्तीय वर्ष में Apple को भारत में iPhone का उत्पादन तीन गुना बढ़ाकर 7 बिलियन डॉलर से अधिक करने में मदद मिली है।

Apple, जिसने अप्रैल में देश में अपना पहला खुदरा स्टोर खोला था, अब तेजी से बढ़ते भारत बाजार को खुदरा अवसर और लंबी अवधि में अपने गैजेट्स के लिए एक महत्वपूर्ण उत्पादन आधार दोनों के रूप में देखता है। भारत में iPhone की बिक्री दोहरे अंक में बढ़कर नई ऊंचाई पर पहुंच गई, और Apple ने सटीक संख्या का खुलासा नहीं किया है।

भारत यात्रा के दौरान मोदी से मुलाकात के बाद मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम कुक Chief Executive Officer Tim Cook ने कहा ऐप्पल "देश भर में विकास और निवेश के लिए प्रतिबद्ध है।"