फॉक्सकॉन एयरपॉड्स बनाने के लिए भारत में फैक्ट्री बनाएगी

Share Us

369
फॉक्सकॉन एयरपॉड्स बनाने के लिए भारत में फैक्ट्री बनाएगी
16 Mar 2023
5 min read

News Synopsis

ताइवानी अनुबंध निर्माता फॉक्सकॉन Taiwanese Contract Manufacturer Foxconn ने एयरपोड्स Airpods बनाने के लिए ऐप्पल Apple से एक आदेश प्राप्त किया है। और कंपनी भारत में एक कारखाना बनाने की योजना बना रही है, जहां वह मुख्य रूप से वायरलेस इयरफ़ोन Wireless Earphones का निर्माण करेगी।

दुनिया की सबसे बड़ी कॉन्ट्रैक्ट इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरर Contract Electronics Manufacturer और ऐपल की सबसे बड़ी सप्लायर फॉक्सकॉन पहली बार एयरपॉड्स बनाएगी।

AirPods बनाने के लिए भारत India में एक फैक्ट्री बनाने का कदम फॉक्सकॉन Foxconn के उत्पादन को चीन से दूर स्थानांतरित करने के इरादे पर प्रकाश डालता है। यह ध्यान दिया जा सकता है, कि AirPods वर्तमान में कई चीनी आपूर्तिकर्ताओं द्वारा बनाए गए हैं।

भारत में फॉक्सकॉन की 200 मिलियन डॉलर की एयरपॉड फैक्ट्री

रॉयटर्स की रिपोर्ट में उद्धृत सूत्रों में से एक ने कहा कि फॉक्सकॉन दक्षिणी राज्य तेलंगाना Southern State Telangana में नए एयरपॉड प्लांट Airpods Plant के निर्माण के लिए $200 मिलियन से अधिक का निवेश करेगी।

जबकि AirPod ऑर्डर का आकार और मूल्य अभी तक स्पष्ट नहीं है, मुख्य रूप से वायरलेस इयरफ़ोन के उत्पादन के लिए समर्पित एक पूरी फैक्ट्री बनाने के लिए फॉक्सकॉन का कदम यह दर्शाता है, कि कंपनी सौदे के बारे में गंभीर है।

प्रारंभ में फॉक्सकॉन के अधिकारियों में कुछ हिचकिचाहट थी। न्यूज एजेंसी की रिपोर्ट में एक शख्स के हवाले से कहा गया है, कि कंपनी के अधिकारियों ने महीनों तक आंतरिक रूप से इस बात पर बहस की कि क्या प्रॉफिट मार्जिन Profit Margin कम होने की वजह से ऐपल एयरपॉड्स Apple Airpods को एसेंबल किया जाए।

उन्होंने अंततः Apple के साथ सगाई को मजबूत करने के सौदे के साथ आगे बढ़ने का फैसला किया। उस व्यक्ति ने कहा कि फॉक्सकॉन की एयरपॉड डील Airpods Deal से उसे एप्पल के नए उत्पादों के लिए ऑर्डर सुरक्षित करने में मदद मिल सकती है।

एपल ने फॉक्सकॉन से भारत में निर्माण के लिए अनुरोध किया

फॉक्सकॉन ने एप्पल के एक अनुरोध के बाद भारत में एक फैक्ट्री बनाने और एयरपॉड उत्पादन स्थापित करने का फैसला किया।

फॉक्सकॉन इंटरकनेक्ट टेक्नोलॉजी Foxconn Interconnect Technology जो फॉक्सकॉन की सहायक कंपनी है, इस साल की दूसरी छमाही में तेलंगाना में विनिर्माण सुविधा का निर्माण शुरू करने और 2024 के अंत तक जल्द से जल्द उत्पादन शुरू करने की योजना बना रही है। 

एपल ने फॉक्सकॉन सहित आपूर्तिकर्ताओं से भारत में एयरपॉड्स बनाने के लिए कहा था। और निवेश का आकार, समयरेखा और किन आपूर्तिकर्ताओं की देश में निर्माण योजनाएँ हैं, जैसे विवरणों का अभी तक खुलासा नहीं किया गया है।

फॉक्सकॉन और एप्पल ने अभी तक इस मामले पर आधिकारिक रूप से कोई टिप्पणी नहीं की है।

अपने आपूर्तिकर्ताओं से भारत आने के लिए Apple का अनुरोध ऐसे समय में आया है, जब प्रमुख इलेक्ट्रॉनिक्स कंपनियां Electronics Companies उत्पादन को चीन China से दूर स्थानांतरित करने या कम से कम परिचालन में विविधता लाने की कोशिश कर रही हैं।

यह पिछले साल चीन में फॉक्सकॉन की सबसे बड़ी आईफोन फैक्ट्री Iphone Factory को बंद करने वाले सख्त कोविद -19 Covid-19 प्रतिबंधों के बाद आया था। फॉक्सकॉन ने कहा कि वह ग्राहकों की मांग को पूरा करने के लिए चीन के बाहर निवेश Investment को बढ़ावा देगी और उत्पादन के लिए देश पर अपनी निर्भरता भी कम करेगी।