News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

फॉक्सकॉन भारत में 4-5 सेमीकंडक्टर फैब्रिकेशन लाइनें स्थापित करेगी: रिपोर्ट

Share Us

384
फॉक्सकॉन भारत में 4-5 सेमीकंडक्टर फैब्रिकेशन लाइनें स्थापित करेगी: रिपोर्ट
12 Jul 2023
min read

News Synopsis

वैश्विक प्रौद्योगिकी दिग्गज फॉक्सकॉन ने भारत में चार से पांच सेमीकंडक्टर फैब्रिकेशन लाइनें Four to Five Semiconductor Fabrication Lines in India स्थापित करने का इरादा जताया है। फॉक्सकॉन ने इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय को प्रौद्योगिकी भागीदारों के साथ हस्ताक्षरित दो समझौता ज्ञापनों के बारे में सूचित किया है।

अधिकारी ने आशा व्यक्त की कि फॉक्सकॉन प्रक्रियाओं से परिचित होने के कारण अगले 45-60 दिनों के भीतर अंतिम आवेदन जमा करने और आधिकारिक घोषणा करने में सक्षम होना चाहिए।

जहां एक उत्पादन लाइन गुजरात में स्थापित होने की उम्मीद है, वहीं फॉक्सकॉन अन्य संभावित स्थानों पर भी विचार कर सकता है।

फॉक्सकॉन ने भारत के सेमीकंडक्टर विनिर्माण संयंत्र Foxconn Set Up Semiconductor Manufacturing Plant in India के तहत प्रोत्साहन मांगने के अपने इरादे की घोषणा की। यह निर्णय वेदांता के साथ 19.5 बिलियन डॉलर के चिप निर्माण संयुक्त उद्यम की समाप्ति के ठीक एक दिन बाद आया है।

भारतीय समूह वेदांता के साथ संयुक्त उद्यम से हटने को फॉक्सकॉन ने एक पारस्परिक मान्यता के रूप में समझाया था, कि परियोजना वांछित गति से आगे नहीं बढ़ रही थी। फॉक्सकॉन ने "चुनौतीपूर्ण कमियों" का हवाला दिया जिन्हें आसानी से दूर नहीं किया जा सकता है, लेकिन इस बात पर जोर दिया कि निर्णय नकारात्मक नहीं था।

फॉक्सकॉन वर्तमान में भारत में सेमीकंडक्टर विनिर्माण सुविधाएं Semiconductor Manufacturing Facilities in India स्थापित करने के लिए विभिन्न स्थानीय और अंतर्राष्ट्रीय भागीदारों के साथ बातचीत में लगी हुई है। इलेक्ट्रिक वाहनों Electric Vehicles जैसे उत्पादों के लिए परिपक्व चिप निर्माण तकनीक Chip Manufacturing Technology का उपयोग करने पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। संभावित साझेदारों की पहचान गोपनीय रहती है।

संयुक्त उद्यम की समाप्ति के बावजूद फॉक्सकॉन ने निश्चिंत किया कि वह भारत में काम करना जारी रखेगा और वैकल्पिक साझेदारी की तलाश करेगा।

भारतीय सेमीकंडक्टर बाजार Indian Semiconductor Market के 2026 तक 63 अरब डॉलर के मूल्य तक पहुंचने की उम्मीद है, जिससे महत्वपूर्ण विकास के अवसर मिलेंगे।