News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

वेदांता होल्डिंग कंपनी से फॉक्सकॉन चिप जेवी का अधिग्रहण करेगी

Share Us

436
वेदांता होल्डिंग कंपनी से फॉक्सकॉन चिप जेवी का अधिग्रहण करेगी
08 Jul 2023
min read

News Synopsis

अनिल अग्रवाल के नेतृत्व वाला वेदांता समूह सहयोगी कंपनी ट्विन स्टार टेक्नोलॉजीज से सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले Semiconductor and Display from Twin Star Technologies इकाइयों में 100 प्रतिशत हिस्सेदारी का अधिग्रहण करेगा, समूह ने शुक्रवार को कहा।

ट्विन स्टार टेक्नोलॉजीज वोल्कन इन्वेस्टमेंट्स लिमिटेड Twin Star Technologies Volcan Investments Limited की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनी है, जो वेदांता लिमिटेड की अंतिम होल्डिंग कंपनी है।

नई संरचना वेदांता को इंटीग्रेटेड सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले फैब बिजनेस Integrated Semiconductor and Display Fab Business में भारत की पहली कंपनी बनाएगी।

निदेशक मंडल ने आज 7 जुलाई 2023 को हुई अपनी बैठक में ट्विन स्टार टेक्नोलॉजीज लिमिटेड की पूर्ण स्वामित्व वाली सहायक कंपनियों वेदांत फॉक्सकॉन सेमीकंडक्टर्स प्राइवेट लिमिटेड और वेदांत डिस्प्ले लिमिटेड Vedanta Foxconn Semiconductors Private Limited and Vedanta Display Limited के 100 प्रतिशत अधिग्रहण पर विचार किया और मंजूरी दे दी है। अंकित मूल्य पर शेयर हस्तांतरण के माध्यम से, वेदांत ने एक नियामक फाइलिंग में कहा।

लेन-देन चालू तिमाही के दौरान बंद होने की उम्मीद है।

इस पुनर्गठन के साथ वेदांता लिमिटेड ने अपने विविध पोर्टफोलियो में सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले ग्लास विनिर्माण उद्यमों को जोड़ने की घोषणा की।

वेदांता भारत को इलेक्ट्रॉनिक्स में आत्मनिर्भर बनाने के लिए प्रतिबद्ध है। यह भारत में एक सिलिकॉन वैली, एक अत्याधुनिक और विश्व स्तरीय इलेक्ट्रॉनिक्स पारिस्थितिकी तंत्र के निर्माण की शुरुआत है। कि हर भारतीय युवा के पास एक किफायती स्मार्टफोन हो। लैपटॉप और एक इलेक्ट्रिक वाहन, वेदांत के अध्यक्ष अनिल अग्रवाल Vedanta Chairman Anil Agarwal ने एक बयान में कहा।

वेदांता ने कहा कि सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले ग्लास विनिर्माण भारत के लिए एक बड़े विकास अवसर का प्रतिनिधित्व करता है।

इसमें कहा गया कि सेमीकंडक्टर बाजार 2022 में 24 बिलियन अमेरिकी डॉलर का था, और 2026 तक 80 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंचने का अनुमान है।

डिस्प्ले पैनल बाजार Display Panel Market का अनुमान 7 बिलियन अमेरिकी डॉलर है, और 2025 तक इसके 15 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक बढ़ने की उम्मीद है। बयान में कहा गया कि वर्तमान में भारत इन आवश्यकताओं का 100 प्रतिशत आयात करता है।

सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले फैब किसी भी इलेक्ट्रॉनिक्स इकोसिस्टम के मूल में हैं। इससे डाउनस्ट्रीम और अपस्ट्रीम दोनों में कई सहायक उद्योगों और अवसरों का सृजन होगा, रोजगार पैदा होंगे और जीडीपी गुणक होगा, वेदांता के सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले बिजनेस ग्लोबल एमडी आकर्ष हेब्बर Vedanta's Semiconductor and Display Business Global MD Akarsh Hebber ने कहा।

कंपनी ने कहा कि भारत में निर्मित सेमीकंडक्टर और डिस्प्ले ग्लास सभी भारतीयों के लिए किफायती इलेक्ट्रॉनिक्स - स्मार्टफोन, लैपटॉप, टेलीविजन और इलेक्ट्रिक वाहन की सुविधा प्रदान करेंगे।

कंपनी ने पहले घोषणा की थी, कि प्लांट लगभग 1.5 लाख करोड़ रुपये के निवेश के साथ स्थापित किया जाएगा और 2027 तक राजस्व कमाना शुरू कर देगा।

वेदांता के सेमीकंडक्टर बिजनेस सीईओ डेविड रीड Vedanta's Semiconductor Business CEO David Reid ने कहा मेरा मानना है, कि भारत दुनिया के लिए अगला सेमीकंडक्टर केंद्र बन सकता है। इसमें सफलता के लिए सभी सामग्रियां मौजूद हैं।

वेदांता की सहायक कंपनी एवनस्ट्रेट इंक के माध्यम से एलसीडी ग्लास सब्सट्रेट व्यवसाय LCD Glass Substrate Business में उपस्थिति है।

डिस्प्ले बिजनेस के सीईओ वाईजे चेन YJ Chen CEO of Display Business ने कहा यह भारत के लिए डिस्प्ले ग्लास बनाने वाला दुनिया का पांचवां देश बनने का समय है। उपकरणों की सामर्थ्य के मामले में उपभोक्ताओं पर प्रभाव बहुत बड़ा होगा।