News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

फॉक्सकॉन ने कर्नाटक में 8,800 करोड़ का विनिर्माण संयंत्र लगाने का प्रस्ताव रखा

Share Us

338
फॉक्सकॉन ने कर्नाटक में 8,800 करोड़ का विनिर्माण संयंत्र लगाने का प्रस्ताव रखा
17 Jul 2023
min read

News Synopsis

फॉक्सकॉन इंडस्ट्रियल इंटरनेट Foxconn Industrial Internet ने कर्नाटक में 8,800 करोड़ रुपये का निवेश करने में रुचि व्यक्त की है, जिससे 14,000 रोजगार के अवसर पैदा होने की उम्मीद है।

आईफोन निर्माता फॉक्सकॉन की सहायक कंपनी Fii ने 17 जुलाई को कर्नाटक के मुख्यमंत्री सिद्धारमैया और उद्योग मंत्री एमबी पाटिल Karnataka Chief Minister Siddaramaiah and Industries Minister MB Patil के साथ देवनहल्ली आईटीआईआर क्षेत्र में अपनी प्रस्तावित इकाई के साथ एक पूरक संयंत्र स्थापित करने के प्रस्ताव पर चर्चा करने के लिए बैठक की।

परियोजना के लिए लगभग 100 एकड़ भूमि की आवश्यकता है, और कंपनी के प्रतिनिधि भूमि की जांच के लिए 17 जुलाई को तुमकुरु में जापानी औद्योगिक टाउनशिप Japanese Industrial Township in Tumakuru का दौरा करेंगे।

Fii द्वारा संचालित पूरक संयंत्र iPhone के लिए आवश्यक स्क्रीन, बाहरी आवरण और यांत्रिक घटकों के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करेगा। यह देवनहल्ली में स्थित प्रस्तावित अंतिम असेंबली इकाई के साथ मिलकर काम करेगा।

बैठक के दौरान सिद्धारमैया ने औद्योगिक विकास के लिए राज्य के सहायक पारिस्थितिकी तंत्र पर प्रकाश डाला और शिक्षा और उद्योगों के बीच समन्वय पर जोर दिया।

उन्होंने सीईओ ब्रांड चेंग CEO Brand Cheng के नेतृत्व वाली Fii टीम को आश्वासन दिया कि सरकार कुशल मानव संसाधनों की उपलब्धता की सुविधा प्रदान करेगी और उनसे राज्य में इकाई स्थापित करने का आग्रह किया।

उद्योग मंत्री एमबी पाटिल Industries Minister MB Patil ने प्रस्तावित परियोजनाओं के लिए पूर्ण सहयोग प्रदान करने की सरकार की इच्छा व्यक्त की। उन्होंने यह भी कहा कि अगर कंपनी आगे आती है, तो सरकार सेमीकंडक्टर विनिर्माण इकाई Government Semiconductor Manufacturing Unit स्थापित करने जैसे अन्य प्रस्तावों पर भी विचार करने के लिए तैयार है।

सीएम की अध्यक्षता में बैठक विधान सौध में हुई और इसमें आईटी/बीटी मंत्री प्रियांक खड़गे और मुख्य सचिव वंदिता शर्मा ने भाग लिया। बैठक में एफआईआई के प्रतिनिधि मिशेल लिंग, जेसन लाउ, एंजी लेइन, भरत डांडी के साथ-साथ सीएम के एसीएस रजनीश गोयल, उद्योग विभाग के प्रमुख सचिव सेल्वा कुमार और आयुक्त गुंजन कृष्णा भी उपस्थित थे।