News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

फॉक्सकॉन की भारत में ईवी फैक्ट्री स्थापित करने की योजना

Share Us

521
फॉक्सकॉन की भारत में ईवी फैक्ट्री स्थापित करने की योजना
05 Jul 2023
min read

News Synopsis

फॉक्सकॉन द्वारा निर्मित सबसे प्रसिद्ध उत्पाद एप्पल के लिए आईफोन है। ऐसा कहने के बाद कंपनी कई अन्य निर्माताओं के लिए इलेक्ट्रिक ऑटोमोबाइल पार्ट्स Electric Automobile Parts भी बनाती है। हालिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग दिग्गज फॉक्सकॉन इस साल भारत में इलेक्ट्रिक वाहन सुविधा Electric Vehicle Facility in India स्थापित करने पर विचार कर रही है। कि निगम इस परियोजना पर एक अरब डॉलर खर्च करेगा, जिसके परिणामस्वरूप हजारों लोगों के लिए रोजगार के अवसर पैदा होंगे।

इलेक्ट्रिक वाहनों का बाजार तेजी से प्रतिस्पर्धी स्थान के रूप में विकसित हो रहा है। यह विस्तारित उद्योग व्यवसायों के एक विविध समूह से प्रतिस्पर्धा को आकर्षित कर रहा है, जिसमें वोक्सवैगन जैसे लंबे समय से चले आ रहे ऑटोमोबाइल निर्माता और एक्सपेंग Automobile Manufacturers and Exporters जैसे नवोन्वेषी नवागंतुक शामिल हैं। फॉक्सकॉन एक कंपनी जो वर्तमान में इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए घटक बनाती है, इसे एक अवसर के रूप में देखती है। फॉक्सकॉन अपनी उत्पादन क्षमता के विस्तार में महत्वपूर्ण निवेश करके तीव्र प्रतिस्पर्धा से लाभदायक स्थिति में उभरने की योजना बना रही है।

भारत में इलेक्ट्रिक कार विनिर्माण संयंत्र Electric Car Manufacturing Plant in India की स्थापना निगम के एजेंडे में है। इस सुविधा में प्रति वर्ष दस लाख इलेक्ट्रिक वाहन बनाने की क्षमता होगी और यह भारत के कर्नाटक राज्य में स्थित होगी। पहले दो पहियों वाले इलेक्ट्रिक वाहनों के उत्पादन पर प्राथमिक जोर दिया जाएगा, लेकिन बाद में संयंत्र चार पहियों वाले इलेक्ट्रिक वाहनों को भी बनाने में सक्षम हो सकता है।

फॉक्सकॉन द्वारा भारत में इलेक्ट्रिक वाहन विनिर्माण Electric Vehicle Manufacturing in India स्थापित करने का निर्णय ईवी के लिए भारतीय बाजार के बढ़ते महत्व का संकेत है। वायु प्रदूषण और ग्रीनहाउस गैसों के उत्सर्जन को कम करने के प्रयास में भारत सरकार इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के उपयोग को बढ़ावा दे रही है। इसके अलावा संघीय सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहन निर्माताओं Electric Vehicle Manufacturers को कर में कटौती और सब्सिडी जैसे कई तरह के प्रोत्साहन प्रदान किए हैं। कि 2024 में संयंत्र में विनिर्माण शुरू हो जाएगा।

ब्लू-कॉलर नौकरियों की संख्या के मामले में ऐप्पल ने भारत के इलेक्ट्रॉनिक्स उद्योग Electronics Industry of India में अन्य सभी कंपनियों को पीछे छोड़ दिया है। पिछले 19 महीनों में उद्योग पावरहाउस 1 लाख नए कर्मचारियों के निर्माण के लिए सीधे तौर पर जिम्मेदार रहा है। Apple के तीन अनुबंध निर्माता जो भारत में सक्रिय हैं, फॉक्सकॉन होन हाई, पेगट्रॉन और विस्ट्रॉन। बिजनेस स्टैंडर्ड द्वारा प्रकाशित शोध के अनुसार ये तीन कंपनियां भारत में 62% नए रोजगार सृजन के लिए जिम्मेदार हैं। वैसे Apple के अनुबंध निर्माताओं ने PLI योजना के तहत अपने द्वारा सृजित 62,300 पदों के साथ लगभग 7,000 लोगों द्वारा रोजगार सृजन की प्रतिज्ञा को पार कर लिया है।