News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Foxconn ने बेंगलुरु स्थित फॉक्सकॉन प्रिसिजन इंजीनियरिंग प्राइवेट में 461 करोड़ का निवेश किया

Share Us

315
Foxconn ने बेंगलुरु स्थित फॉक्सकॉन प्रिसिजन इंजीनियरिंग प्राइवेट में 461 करोड़ का निवेश किया
28 Dec 2023
5 min read

News Synopsis

ताइवानी इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण सेवा प्रमुख फॉक्सकॉन Foxconn ने बेंगलुरु स्थित फॉक्सकॉन प्रिसिजन इंजीनियरिंग प्राइवेट लिमिटेड Foxconn Precision Engineering Private Limited में 461 करोड़ का निवेश किया।

फॉक्सकॉन प्रिसिजन इंजीनियरिंग को लगभग छह महीने पहले शामिल किया गया था।

कंपनी ने यह निवेश अपनी सिंगापुर स्थित सहायक कंपनी फॉक्सकॉन सिंगापुर पीटीई लिमिटेड Foxconn Singapore Pte Limited के माध्यम से किया है।

फॉक्सकॉन सिंगापुर ने 10 रुपये प्रति शेयर के हिसाब से लगभग 46,08,76,736 शेयर हासिल किए हैं, जिनकी कीमत लगभग 55.29 मिलियन डॉलर (460.87 करोड़ रुपये) है।

फॉक्सकॉन ने कर्नाटक में देवनहल्ली सूचना प्रौद्योगिकी निवेश क्षेत्र Devanahalli Information Technology Investment Region in Karnataka में अपनी इकाई के लिए 8,800 करोड़ का पूरक प्लांट स्थापित करने का प्रस्ताव दिया था। इसने क्षेत्र में 300 एकड़ जमीन भी खरीदी है।

कर्नाटक सरकार ने फॉक्सकॉन के साथ एक महत्वपूर्ण समझौता किया, जिसमें कंपनी ने एक मोबाइल विनिर्माण इकाई में निवेश करने की प्रतिबद्धता जताई, जो पहले चरण में अगले दस वर्षों में राज्य 50,000 लोगों के लिए रोजगार के अवसर प्रदान करेगी, और भीतर एक लाख रोजगार के अवसर प्रदान करेगी।

प्लांट में उत्पादन अगले साल अप्रैल तक शुरू होने वाला है, जिसमें निवेश तीन चरणों में होगा।

फॉक्सकॉन चरण 1 में 3,000 करोड़ का निवेश करेगा, इसके बाद चरण 2 में 4,000 करोड़ और चरण 3 में 1,000 करोड़ का निवेश करेगा।

विनिर्माण लक्ष्य में दिसंबर 2025 तक iPhone की एक लाख यूनिट, दिसंबर 2026 तक 50 लाख यूनिट, दिसंबर 2027 तक एक करोड़ यूनिट और दिसंबर 2028 तक दो करोड़ यूनिट शामिल हैं।

कंपनी का यह कदम चीन से दूर उत्पादन में विविधता लाने की उसकी 'चाइना प्लस वन' रणनीति का हिस्सा है। फॉक्सकॉन भारत में पेगाट्रॉन और टाटा इलेक्ट्रॉनिक्स के अलावा ऐप्पल आईफोन घटकों के प्राथमिक आपूर्तिकर्ताओं में से एक है।

फॉक्सकॉन के बारे में:

1974 में ताइवान में स्थापित माननीय हाई टेक्नोलॉजी ग्रुप (फॉक्सकॉन) दुनिया का सबसे बड़ा इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माता है। फॉक्सकॉन अग्रणी तकनीकी समाधान प्रदाता भी है, और यह अपनी अनूठी विनिर्माण प्रणालियों को उभरती प्रौद्योगिकियों के साथ एकीकृत करने के लिए सॉफ्टवेयर और हार्डवेयर में अपनी विशेषज्ञता का लगातार लाभ उठाता है। ग्रुप ने न केवल इलेक्ट्रिक वाहनों, डिजिटल स्वास्थ्य और रोबोटिक्स के विकास में अपनी क्षमताओं का विस्तार किया है, बल्कि तीन प्रमुख प्रौद्योगिकियों एआई, सेमीकंडक्टर और नई पीढ़ी की संचार प्रौद्योगिकी का भी विस्तार किया है, जो इसकी दीर्घकालिक विकास रणनीति को चलाने के लिए महत्वपूर्ण हैं, और चार मुख्य उत्पाद स्तंभ: स्मार्ट उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, क्लाउड और नेटवर्किंग, कंप्यूटिंग उत्पाद और घटक और अन्य। और 2022 में माननीय हाई का वार्षिक राजस्व 219 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गया।

कंपनी ने चीन, भारत, जापान, वियतनाम, मलेशिया, चेक गणराज्य, अमेरिका और अन्य सहित दुनिया भर के अन्य बाजारों में अनुसंधान एवं विकास और विनिर्माण केंद्र स्थापित किए हैं। अनुसंधान और विकास पर ध्यान देने के साथ कंपनी के पास 54,253 से अधिक पेटेंट हैं। और ग्राहकों के लिए मूल्य-सृजन को अधिकतम करने के अलावा जिसमें दुनिया की कई अग्रणी प्रौद्योगिकी कंपनियां शामिल हैं, फॉक्सकॉन विनिर्माण प्रक्रिया में पर्यावरणीय स्थिरता को बढ़ावा देने और वैश्विक उद्यमों के लिए सर्वोत्तम अभ्यास मॉडल के रूप में काम करने के लिए भी समर्पित है।

कंपनी को अपनी स्थापना के बाद से व्यापक अंतरराष्ट्रीय प्रशंसा और मान्यता प्राप्त हुई है। कंपनी 2022 में फॉर्च्यून ग्लोबल 500 रैंकिंग में 20वें स्थान पर और 2019 में विश्व के सर्वश्रेष्ठ नियोक्ताओं की फोर्ब्स रैंकिंग में शीर्ष 100 डिजिटल कंपनियों में 25वें स्थान पर रही। इसके अलावा फोर्ब्स की विश्व के सर्वश्रेष्ठ नियोक्ताओं 2021 रैंकिंग में कंपनी ताइवान में प्रथम स्थान पर रही। फॉक्सकॉन एकमात्र ताइवानी निजी कंपनी है, जिसे लगातार 6 वर्षों तक क्लैरिवेट टॉप 100 ग्लोबल इनोवेटर्स (2018 ~ 2023) से सम्मानित किया गया है।