News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Foxconn ने भारत में 1.6 अरब डॉलर के निवेश की घोषणा की

Share Us

376
Foxconn ने भारत में 1.6 अरब डॉलर के निवेश की घोषणा की
28 Nov 2023
8 min read

News Synopsis

भारत में अपनी उपस्थिति बढ़ाने के लिए एक महत्वपूर्ण कदम में प्रसिद्ध iPhone निर्माता माननीय हाई प्रिसिजन इंडस्ट्री कंपनी जिसे आमतौर पर फॉक्सकॉन Foxconn के नाम से जाना जाता है, और न्यू ताइवान (NT) में $50 बिलियन ($1.6 बिलियन USD के बराबर) के पर्याप्त निवेश की घोषणा की। यह निर्णय चीन से परे अपने परिचालन में विविधता लाने के कंपनी के रणनीतिक उद्देश्य के अनुरूप है।

जिसमें "परिचालन आवश्यकताओं" के लिए आवश्यक निवेश का हवाला देते हुए न्यूनतम विवरण प्रदान किया गया। उल्लेखनीय निवेश फॉक्सकॉन की सहायक कंपनी माननीय हाई टेक्नोलॉजी इंडिया मेगा डेवलपमेंट जो 2015 से महाराष्ट्र में एक पंजीकृत इकाई है।

विश्व स्तर पर Apple के लिए सबसे बड़े अनुबंध निर्माता के रूप में फॉक्सकॉन अपने राजस्व का आधा हिस्सा Apple उपकरणों के उत्पादन से प्राप्त करता है। भारत के भीतर भी फॉक्सकॉन का एप्पल उत्पादों का उत्पादन अपने प्रतिद्वंद्वियों टाटा और पेगाट्रॉन से आगे निकल जाता है।

फॉक्सकॉन पहले ही भारत में लगभग 8 बिलियन डॉलर का निवेश कर चुका है, और संयुक्त राज्य अमेरिका और बीजिंग के बीच बढ़ते तनाव के बीच देश के प्रति अपनी प्रतिबद्धता को बढ़ाने के लिए तैयार है। और 40,000 से अधिक कर्मचारियों के साथ कंपनी नौ परिसरों में काम करती है, जो सामूहिक रूप से 500 फुटबॉल मैदानों के आकार से अधिक है। भारत में 30 फ़ैक्टरियाँ वार्षिक राजस्व में $10 बिलियन का योगदान देती हैं, जो 2022 में कंपनी के $216 बिलियन के राजस्व का 4.6% दर्शाता है, जो 2021 में दर्ज 2% से पर्याप्त वृद्धि है।

फॉक्सकॉन तमिलनाडु के कांचीपुरम जिले में एक नई इलेक्ट्रॉनिक घटक विनिर्माण सुविधा New Electronic Component Manufacturing Facility के निर्माण की प्रक्रिया में है। कंपनी कर्नाटक में iPhone कंपोनेंट यूनिट स्थापित करने के लिए 8,800 करोड़ के निवेश पर भी विचार कर रही है, एक ऐसा उद्यम जो 14,000 नई नौकरियां पैदा कर सकता है। $1.6 बिलियन के निवेश का एक हिस्सा इस प्रयास के लिए आवंटित किया जा सकता है। इस साल की शुरुआत में फॉक्सकॉन के अधिकारियों ने फोन के लिए महत्वपूर्ण स्क्रीन और बाहरी कवरिंग के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करते हुए सुविधा के लिए संभावित स्थल के रूप में कर्नाटक के तुमकुरु में उपलब्ध भूमि की खोज की।

फॉक्सकॉन के बारे में:

1974 में ताइवान में स्थापित होन हाई टेक्नोलॉजी ग्रुप ("फॉक्सकॉन") दुनिया का सबसे बड़ा इलेक्ट्रॉनिक्स निर्माता और अग्रणी तकनीकी समाधान प्रदाता है, जो फॉर्च्यून ग्लोबल 500 के बीच शीर्ष 30 में है। इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण सेवाओं में समूह की बाजार हिस्सेदारी 40% से अधिक है, और इसमें चार प्रमुख उत्पाद खंड शामिल हैं: स्मार्ट उपभोक्ता इलेक्ट्रॉनिक्स, क्लाउड और नेटवर्किंग, कंप्यूटिंग और घटक और अन्य। समूह 24 देशों में 173 परिसरों का संचालन करता है, और पीक मैन्युफैक्चरिंग सीज़न के दौरान दस लाख से अधिक कर्मचारियों के साथ दुनिया के सबसे बड़े नियोक्ताओं में से एक है। समूह ने इलेक्ट्रिक वाहनों, डिजिटल स्वास्थ्य और रोबोटिक्स और तीन प्रमुख प्रौद्योगिकियों अगली पीढ़ी की संचार प्रौद्योगिकी, एआई और सेमीकंडक्टर्स के विकास में अपनी क्षमताओं का विस्तार किया है, जो इसकी दीर्घकालिक विकास रणनीति को चलाने के लिए महत्वपूर्ण हैं। यह विनिर्माण प्रक्रिया में पर्यावरणीय स्थिरता को बढ़ावा देने और वैश्विक उद्यमों के लिए सर्वोत्तम अभ्यास मॉडल के रूप में कार्य करने के लिए समर्पित है।