भारत में इज़राइल के पूर्व राजदूत रॉन मलका को अदानी के हाइफ़ा पोर्ट का कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया गया

Share Us

417
भारत में इज़राइल के पूर्व राजदूत रॉन मलका को अदानी के हाइफ़ा पोर्ट का कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया गया
03 Apr 2023
6 min read

News Synopsis

भारत में इज़राइल के पूर्व राजदूत रॉन मल्का Former Ambassador Ron Malka को हाइफा पोर्ट का कार्यकारी अध्यक्ष नियुक्त किया गया है, जिसका स्वामित्व अडानी समूह Adani Group और उसके इज़राइली साझेदार गैडोट समूह Israeli Partner The Gadot Group के पास है।

अडानी पोर्ट्स एंड स्पेशल इकोनॉमिक ज़ोन के कंसोर्टियम Consortium of Adani Ports and Special Economic Zone ने जुलाई 2022 में पोर्ट का अधिग्रहण किया और पिछले साल अधिग्रहण पूरा किया।

मल्का ने एक ट्वीट में कहा "मैं @AdaniOnline की ओर से हाइफा पोर्ट कंपनी Haifa Port Company के कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में आज पदभार ग्रहण करने के लिए सम्मानित और सम्मानित महसूस कर रहा हूं। अदानी और गैडोट का अनुभव और विशेषज्ञता, बंदरगाह के कर्मचारियों के समर्पण के साथ संयुक्त है।" हाइफा पोर्ट को समृद्धि की नई ऊंचाइयों पर ले जाएगा।

अडानी के पास 70 प्रतिशत हिस्सेदारी है, और गैडोट के पास 30 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

अडानी और गैडोट ने 1.18 बिलियन डॉलर में इज़राइल के भूमध्यसागरीय तट Mediterranean Coast पर प्रमुख व्यापार केंद्र Major Business Centers के निजीकरण की बोली जीत ली। कंसोर्टियम के जीतने से पहले टेंडर प्रक्रिया दो साल तक चली।

हाइफा पोर्ट ने कहा कि नया समूह 2054 तक बंदरगाह का संचालन करेगा और जीतने वाली बोली उम्मीद से अधिक थी।

बंदरगाह के आधिकारिक हैंडओवर Official Handover of the Port में जनवरी में इज़राइल के प्रधान मंत्री बेंजामिन नेतन्याहू Israeli Prime Minister Benjamin Netanyahu और गौतम अडानी Gautam Adani ने भाग लिया था। उद्घाटन समारोह के दौरान अडानी ने कहा कि हाइफा बंदरगाह का अधिग्रहण उनके द्वारा पिछले 6 वर्षों में की गई कड़ी मेहनत का परिणाम है।

उन्होंने कहा था, हमने कई दर्जन प्रौद्योगिकी संबंधों की शुरुआत की है, जिसमें हमने कंपनियों के पूरे अडानी पोर्टफोलियो Adani Portfolio को एक साथ सीखने के लिए एक विशाल सैंडबॉक्स Giant Sandbox बनने की पेशकश की है।

इज़राइल के पीएम नेतन्याहू ने इस सौदे को एक बहुत बड़ा मील का पत्थर कहा और कहा कि यह भारत और इज़राइल के बीच कनेक्टिविटी Connectivity में काफी सुधार करेगा।