News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

दिल्ली में बिजली बिल पर सब्सिडी लेने के लिए अब भरना होगा फॉर्म

Share Us

298
दिल्ली में बिजली बिल पर सब्सिडी लेने के लिए अब भरना होगा फॉर्म
18 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

बिजली के बिल Electricity Bill पर दिल्ली सरकार की सब्सिडी योजना Subsidy Scheme का लाभ लेना जारी रखने या इसे छोड़ने के लिए राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली National Capital Delhi में बिजली उपभोक्ताओं को अगले महीने से एक फॉर्म भरना होगा। यह जानकारी अधिकारियों ने दी है। अधिकारियों ने कहा कि उपभोक्ताओं को बिजली के बिल पर सब्सिडी मांगने या एक अक्टूबर के बाद इसे छोड़ने के बारे में ‘हां’ और ‘नहीं’ विकल्पों के साथ डिजिटल और भौतिक दोनों ही रूपों में फॉर्म उपलब्ध कराए जाएंगे।

आपको बता दें कि दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल Delhi Chief Minister Arvind Kejriwal ने पिछले महीने घोषणा की थी कि एक अक्टूबर के बाद बिजली सब्सिडी केवल उन्हीं उपभोक्ताओं को दी जाएगी जो इसका विकल्प चुनते हैं। इस बारे में दिल्ली सरकार के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि बिजली विभाग ने एक प्रस्ताव तैयार किया है कि सब्सिडी का लाभ लेने या इसे छोड़ने के बारे में उपभोक्ताओं की प्रतिक्रिया कैसे एकत्र की जाएगी।

गौरतलब है कि इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री ने कहा था कि उपभोक्ताओं द्वारा सरेंडर की गई सब्सिडी से बचा हुआ पैसा स्कूलों और अस्पतालों Schools and Hospitals पर खर्च किया जा सकता है। दिल्ली में करीब 80 प्रतिशत उपभोक्ता बिजली बिल ऑनलाइन  Electricity Bill Online तरीके से भरते हैं। इस बारे में लोगों को जागरुक करने के लिए एक कैंपेन भी चलाया जाएगा। जिसमें यह सूचना दी जाएगी लोगों को सब्सिडी तभी मिलेगी जब वे इसे लेना चाहें।

आपकी जानकारी के लिए आपको बता दें कि दिल्ली में 30.39 लाख घरेलू उपभोक्ता वे हैं जो महीने में केवल 200 यूनिट बिजली का इस्तेमाल कर करते हैं और उन्हें 100 फीसदी सब्सिडी मिलती है। वहीं दूसरी ओर 16.60 लोग 201-400 यूनिट तक बिजली का इस्तेमाल करते हैं और उन्हें 800 रुपये तक की सब्सिडी दी जाती है।