एफएमसीजी कंपनियों में अगले साल 7-9% की तेजी दिखेगी

Share Us

656
एफएमसीजी कंपनियों में अगले साल 7-9% की तेजी दिखेगी
13 Dec 2022
6 min read

News Synopsis

कमजोर ग्रामीण मांग और बढ़ती मुद्रास्फीति weak rural demand and rising inflation के कारण तेजी से आगे बढ़ने वाले उपभोक्ता सामान क्षेत्र, एफएमसीजी कंपनियों FMCG companies में इस वित्त वर्ष और अगले वित्त वर्ष में 7-9 प्रतिशत राजस्व वृद्धि revenue growth होने की संभावना है।

जबकि पिछले वित्त वर्ष में यह 8.5 प्रतिशत थी। पिछले वित्तीय वर्ष में 2.5 प्रतिशत की तुलना  में वॉल्यूम वृद्धि 1-2 प्रतिशत होगी। इस प्रकार ₹4.7 लाख करोड़ के क्षेत्र में लगभग 40 प्रतिशत भीतरी इलाकों के बाजारों से आता है। जो उच्च मुद्रास्फीति कम मजदूरी Labour और उच्च नौकरी के नुकसान से प्रभावित हुए हैं।

सुस्त राजस्व वृद्धि इस साल निगमों द्वारा लागू की गई विभिन्न कीमतों में वृद्धि के कारण हो सकती है। जो बढ़ती इनपुट लागतों के प्रभाव को दूर किया जा सके। यह अगले वित्त वर्ष में वृद्धि की समान दर देखने की संभावना है। मुद्रास्फीति inflation के उच्च रहने की उम्मीद है। हालांकि कीमतों में गिरावट आने पर स्थिति में सुधार हो सकता है।

जबकि शहरी मांग स्थिर रहती है। और उच्च इनपुट लागत और विपणन खर्च marketing expenses में वृद्धि के कारण ऑपरेटिंग मार्जिन operating margin इस वित्तीय वर्ष में 100-150 आधार अंक कम होकर 18-19 प्रतिशत हो जाएगा।

खाद्य तेल edible oil और चीनी जैसे कच्चे माल को नरम करने से वित्त वर्ष 23 की दूसरी छमाही में लाभप्रदता profitability को बढ़ावा मिलने की संभावना है। जो 76 एफएमसीजी FMCG कंपनियों के विश्लेषण पर आधारित है। जो 4.7 लाख करोड़ क्षेत्र में 35% का योगदान करती है।

अगले वित्तीय वर्ष में परिचालन मार्जिन में 50-70 बीपीएस (आधार अंक) सुधार और बेहतर मात्रा better volume के कारण संचालित विकास driven development और लागत कवरेज में लगभग 20% के पूर्व-महामारी के स्तर तक पहुंच गया।

और महत्वपूर्ण फसलों के लिए उच्च न्यूनतम समर्थन मूल्य का अनुमान लगाया गया जा सकता है। जिससे ग्रामीण विकास rural Development में मदद मिलेगी और अगले वित्तीय वर्ष में ग्रामीण मांग में धीरे-धीरे सुधार होगा।