News In Brief Auto
News In Brief Auto

Flying Car In India: भारत में कब आएगी फ्लाइंग कार, जानें फायदे और नुकसान

Share Us

687
Flying Car In India: भारत में कब आएगी फ्लाइंग कार, जानें फायदे और नुकसान
14 Oct 2022
min read

News Synopsis

Flying Car X2: हम पिछले कुछ सालों से उड़ने वाली कार flying car के बारे में सुनते चले आ रहे हैं। जिस तेजी से तकनीक का विकास हो रहा है। उसको देखकर लगता है कि अब सड़क पर चलने वाली कारों के दिन पूरे हो सकते हैं। दुनियाभर में फ्लाइंग कार को हकीकत बनाने के लिए कई कंपनियां कोशिश में लगी हैं। गौर करने वाली बात ये है कि दुबई Dubai में फ्लाइंग कार की सफल successful टेस्टिंग की गई है। अगर ऐसी ही उड़ने वाली कार भारत आती है तो कितनी सफल होगी आइए समझते हैं। हाल में ही दुबई में चीन  china की कंपनी ने फ्लाइंग कार का सफल टेस्ट किया है। जिसके बाद से एक बार फिर फ्लाइंग कार का सपना देखने वालों की उम्मीदों को भी पंख लग गए हैं।

फ्लाइंग कार X2 ने दुबई में अपनी पहली उड़ान भरी। ये कार 35 मिनट के लिए 560 किलोग्राम वज़न भी उठा सकती है। कार को बेहद हल्के मैटिरियल कार्बन फाइबर carbon fiber से निर्मित किया गया है। चीन की कंपनी ने जिस फ्लाइंग कार का टेस्ट किया है वो इलेक्ट्रिक electric है। इससे प्रदूषण pollution भी नहीं होता। अगर ये कार भारत आती है तो इससे सड़क पर तो ट्रैफिक traffic कम  होगा ही साथ ही बढ़ते प्रदूषण से भी निजात मिल सकती है। आज के समय में जिस तरह से सड़क पर ट्रैफिक जाम की स्थिति बनती है। ऐसी हालत में गंभीर अवस्था वाले मरीज को समय पर अस्पताल hospital पहुंचाना काफी चुनौती भरा काम होता है।

अगर भारत में फ्लाइंग कार आती है तो इससे मेडिकल सहायता medical aid देने में काफी मदद मिलेगी। एक बार फ्लाइंग कार के भारत आने के बाद सड़कों की जरूरत काफी कम हो जाएगी। ऐसा इसलिए क्योंकि इस कार को अपने घर home, ऑफिस office जैसी जगहों से सीधा उड़ाया जा सकेगा और रनवे, सड़कों की जरूरत नहीं होगी। जिससे सड़क बनाने में आने वाली बड़ी लागत को कम किया जा सकेगा और पर्यावरण environment को भी काफी कम नुकसान होगा।