News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

फ्लिपकार्ट 'समर्थ कार्यक्रम 2023' के तहत गुजरात में स्थानीय एमएसएमई और कारीगरों का समर्थन करेगा

Share Us

485
फ्लिपकार्ट 'समर्थ कार्यक्रम 2023' के तहत गुजरात में स्थानीय एमएसएमई और कारीगरों का समर्थन करेगा
08 Aug 2023
6 min read

News Synopsis

फ्लिपकार्ट Flipkart समर्थ और कुटीर एवं ग्रामीण उद्योग विभाग के प्रमुख कार्यक्रम हस्तकला सेतु योजना, एमएसएमई, कारीगरों, बुनकरों और शिल्पकारों को अपने सामान के लिए बाजार का विस्तार करने और कारीगरों और बुनकरों के लिए आय उत्पन्न करने में सहायता करेगी।

गुजरात सरकार के कुटीर एवं ग्रामीण उद्योग आयुक्त के साथ एक समझौता ज्ञापन के माध्यम से ई-कॉमर्स दिग्गज फ्लिपकार्ट ने अपने फ्लिपकार्ट समर्थ कार्यक्रम Flipkart Samarth Program के हिस्से के रूप में गुजराती सरकार के साथ सहयोग किया है।

उद्योग, सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्योग, कुटीर, खादी और ग्रामीण उद्योग, नागरिक उड्डयन, श्रम और रोजगार मंत्री बलवंतसिंह राजपूत Labor and Employment Minister Balvantsinh Rajput ने कहा यह समझौता ज्ञापन प्रतिभाशाली स्थानीय कारीगरों, बुनकरों को सशक्त बनाने और उत्थान करने की प्रतिबद्धता में एक महत्वपूर्ण कदम का प्रतीक है। और हमारे राज्य भर में छोटे व्यवसाय। ई-कॉमर्स के माध्यम से वे अपने सामान को अधिक व्यापक ग्राहक आधार पर प्रदर्शित कर सकते हैं। यह रणनीतिक सहयोग हमारी समृद्ध सांस्कृतिक विरासत को महत्व देने और बनाए रखने के साथ-साथ हमारे क्षेत्र में सामाजिक और आर्थिक उन्नति को बढ़ावा देने के गुजराती सरकार के लक्ष्य के साथ पूरी तरह से मेल खाता है।

1.5 मिलियन से अधिक कुशल कारीगर समूहों को ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर अपना व्यवसाय स्थापित करने के लिए एक राष्ट्रीय फर्म फ्लिपकार्ट समर्थ से सहायता प्राप्त हुई है। वंचित स्वदेशी समुदायों और उद्यमों को नई विकास संभावनाएं और बेहतर जीवन प्रदान करने के लिए योजना को 2019 में एक समावेशी और टिकाऊ मंच के रूप में पेश किया गया था।

इस पहल में अब तक पूरे भारत में राज्य और संघीय मंत्रालयों, विभागों और संगठनों के साथ कई रणनीतिक जुड़ाव रहे हैं, जिनमें ग्रामीण विकास मंत्रालय, उत्तर प्रदेश में एमएसएमई विभाग, झारखंड और उत्तराखंड में उद्योग विभाग, उद्योग विभाग शामिल हैं। असम में उद्योग और वाणिज्य, तमिलनाडु में एमएसएमई विभाग, जम्मू और कश्मीर व्यापार संवर्धन संगठन और अन्य।

2023 में गुजरात सरकार के साथ फ्लिपकार्ट का सहयोग इसकी समर्थ पहल के तहत स्थानीय सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों और कारीगरों को बढ़ावा देने के लिए एक रणनीतिक कदम है। साझेदारी का उद्देश्य वैश्विक स्तर पर स्वदेशी उत्पादों को सुव्यवस्थित, आधुनिक बनाना और बढ़ावा देना है, जिससे पहुंच और मुनाफे को अधिकतम करने के लिए ई-कॉमर्स की क्षमता का लाभ उठाया जा सके। स्थानीय उद्यमों के लिए इसके लाभों और गुजरात की अर्थव्यवस्था Benefits and Economy of Gujarat पर संभावित दीर्घकालिक प्रभाव पर प्रकाश डालता है।

फ्लिपकार्ट का समर्थ कार्यक्रम अपनी स्थापना के बाद से स्थानीय कारीगरों, बुनकरों और शिल्पकारों को अपने उत्पादों को प्रदर्शित करने के लिए एक राष्ट्रीय मंच प्रदान करके सशक्त बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। गुजरात सरकार को भागीदार के रूप में जोड़ने से इन व्यवसायों के उत्थान के लिए स्थानीय प्रशासन की ताकत और संसाधन सामने आते हैं।

साझेदारी की मुख्य विशेषताएं:

क्षमता निर्माण: इस सहयोग के माध्यम से कारीगर और एमएसएमई ई-कॉमर्स उद्योग के अनुरूप प्रशिक्षण कार्यक्रमों तक पहुंच सकते हैं। इसमें ऑनलाइन व्यापार की गतिशीलता, पैकेजिंग, लॉजिस्टिक्स और डिजिटल मार्केटिंग को समझना शामिल है।

बुनियादी ढांचे का विकास: साझेदारी मौजूदा बुनियादी ढांचे को बढ़ाने का प्रयास करती है, जिससे यह सुनिश्चित होता है, कि एमएसएमई और कारीगर कुशलतापूर्वक अपने उत्पादों का उत्पादन और वितरण कर सकें।

वित्तीय सहायता: राज्य की भागीदारी से व्यवसाय अपने परिचालन को बढ़ाने के लिए सब्सिडी, ऋण और अनुदान का लाभ उठा सकते हैं।

ब्रांड बिल्डिंग: डिजिटल युग में ब्रांडिंग की शक्ति को पहचानते हुए साझेदारी कारीगरों के लिए ब्रांड पहचान बनाने की सुविधा प्रदान करेगी, जिससे वे अपने उत्पादों को अलग करने और प्रभावी ढंग से विपणन करने में सक्षम होंगे।

स्थानीय व्यवसायों को डिजिटल अर्थव्यवस्था में एकीकृत करने से गुजरात में आर्थिक विकास Economic Development in Gujarat को बढ़ावा मिलेगा। बिक्री, मुनाफ़ा बढ़ने और परिचालन के विस्तार से नौकरी के अवसर बढ़ेंगे और राज्य की जीडीपी की वृद्धि में योगदान मिलेगा। कि गुमनामी की ओर बढ़ रहे स्थानीय शिल्प को नया जीवन मिले। जैसे ही उन्हें राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर दर्शक मिलेंगे, इन शिल्पों की आर्थिक व्यवहार्यता उनकी निरंतरता सुनिश्चित करेगी।

कारीगरों को सीधे ग्राहकों से जोड़ने से उनके लिए बेहतर लाभ मार्जिन सुनिश्चित होगा। इससे उपभोक्ताओं के लिए कीमतों में कमी आ सकती है, जिससे मांग में वृद्धि होगी।

लॉजिस्टिक्स और आपूर्ति श्रृंखला प्रबंधन दिग्गज फ्लिपकार्ट के साथ साझेदारी से इन स्थानीय संस्थाओं के संचालन को सुव्यवस्थित किया जाएगा। समय पर डिलीवरी, कुशल रिटर्न और बेहतर ग्राहक संतुष्टि की उम्मीद की जा सकती है।

ऑनलाइन बिक्री और विपणन की बारीकियों को देखते हुए एमएसएमई और कारीगरों को डिजिटल प्लेटफॉर्म Digital Platform for MSMEs and Artisans के साथ तालमेल बिठाने में कठिन सीखने का सामना करना पड़ सकता है। उत्पादन बढ़ाने पर गुणवत्ता में स्थिरता एक चुनौती हो सकती है, जिसे इन व्यवसायों को दूर करना होगा।

स्थानीय कारीगरों को पूरे भारत में स्थापित ब्रांडों और अन्य कारीगरों से कड़ी प्रतिस्पर्धा का सामना करना पड़ेगा। समर्थ कार्यक्रम के तहत फ्लिपकार्ट और गुजरात सरकार के बीच साझेदारी पारंपरिक शिल्प कौशल और आधुनिक ई-कॉमर्स संगम का प्रतीक है।

यह सहयोग स्थानीय कारीगरों और एमएसएमई के आर्थिक उत्थान का मार्ग प्रशस्त करने का वादा करता है। सफल होने पर यह मॉडल अन्य राज्यों के लिए एक खाका बन सकता है, जो भारत के ई-कॉमर्स परिदृश्य में सहयोगात्मक विकास के युग की शुरुआत करेगा।