News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Flipkart ने क्विक-कॉमर्स बिजनेस करने की योजना बनाई

Share Us

208
Flipkart ने क्विक-कॉमर्स बिजनेस करने की योजना बनाई
08 Mar 2024
6 min read

News Synopsis

ई-कॉमर्स दिग्गज फ्लिपकार्ट Flipkart ने घोषणा की कि वह अपना क्विक-कॉमर्स बिजनेस Quick-Commerce Business शुरू करने की योजना बना रही है, जिसका लक्ष्य तुरंत ऑर्डर वितरित करना है। और नवीनतम अपडेट के अनुसार कंपनी इस साल मई की शुरुआत में चुनिंदा स्थानों पर तत्काल-डिलीवरी सेवा शुरू करने की योजना बना रही है।

फ्लिपकार्ट के प्रवक्ता ने कहा "ई-कॉमर्स फर्म ग्राहकों की बढ़ती अपेक्षाओं को पूरा करने और मूल्य, चयन और गति में उत्कृष्टता प्रदान करने के लिए प्रतिबद्ध है, आने वाले महीनों में इस मोर्चे पर और अधिक पहल की उम्मीद है।"

नया प्रयास ऐसे समय में हुआ है, जब फ्लिपकार्ट तत्काल-डिलीवरी फर्म डंज़ो के अधिग्रहण की भी संभावना तलाश रहा है। इस महीने की शुरुआत में फ्लिपकार्ट ने घोषणा की थी, कि वह मेट्रो और गैर-मेट्रो शहरों में कई श्रेणियों में उत्पादों की एक ही दिन में डिलीवरी शुरू करने की तैयारी कर रहा है।

फ्लिपकार्ट क्विक-कॉमर्स व्यवसाय के अंतर्गत आने वाले शहरों की सूची:

इस कदम से अहमदाबाद, बेंगलुरु, भुवनेश्वर, कोयंबटूर, चेन्नई, दिल्ली, गुवाहाटी, हैदराबाद, इंदौर, जयपुर, कोलकाता, लखनऊ, लुधियाना, मुंबई, नागपुर, पुणे, पटना, रायपुर, सिलीगुड़ी और विजयवाड़ा सहित कई शहरों में ग्राहक आएंगे।

ई-कॉमर्स प्रमुख ने अपने 500 मिलियन से अधिक ग्राहकों सहित सभी ग्राहकों के लिए अपनी डिजिटल भुगतान पेशकश को और बढ़ाने के लिए हाल ही में अपना यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस हैंडल भी लॉन्च किया है।

फ्लिपकार्ट ने अपना खुद का UPI हैंडल लॉन्च किया:

ई-कॉमर्स मार्केटप्लेस फ्लिपकार्ट ने रविवार को अपने 500 मिलियन से अधिक ग्राहकों सहित सभी ग्राहकों के लिए डिजिटल भुगतान की पेशकश को और बेहतर बनाने के लिए अपना यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस Unified Payment Interface हैंडल लॉन्च किया।

फ्लिपकार्ट के यूपीआई के साथ उपयोगकर्ता अब फ्लिपकार्ट मार्केटप्लेस के भीतर और बाहर ऑनलाइन और ऑफलाइन मर्चेंट लेनदेन के लिए अपना स्वयं का यूपीआई हैंडल सेट कर सकते हैं। यूपीआई लॉन्च के बाद सुपरकॉइन्स, कैशबैक, ब्रांड वाउचर, माइलस्टोन लाभ और बहुत कुछ जैसी वफादारी सुविधाएँ पेश की जाएंगी।

कंपनी ने कहा फ्लिपकार्ट ऐप पर फ्लिपकार्ट यूपीआई का उपयोग किसी भी उत्पाद या सेवा के भुगतान के लिए किया जा सकता है, जिसमें ई-कॉमर्स लेनदेन, यूपीआई आईडी को स्कैन और भुगतान और रिचार्ज और बिल भुगतान शामिल हैं।

अपने पहले चरण में फ्लिपकार्ट ने एक्सिस बैंक के साथ साझेदारी की है, जिसमें उपयोगकर्ता फ्लिपकार्ट ऐप का उपयोग करके अपने डिजिटल लेनदेन के लिए @fkaxis हैंडल के साथ UPI के लिए पंजीकरण कर सकते हैं।

फ्लिपकार्ट में फिनटेक और पेमेंट्स ग्रुप के वरिष्ठ उपाध्यक्ष धीरज अनेजा Dheeraj Aneja Senior Vice President Fintech and Payments Group at Flipkart ने कहा "गतिशील डिजिटल परिदृश्य को पहचानते हुए फ्लिपकार्ट यूपीआई का लॉन्च ग्राहकों द्वारा हमसे अपेक्षित विश्वसनीय दक्षता के साथ यूपीआई की सुविधा और लागत-प्रभावशीलता को सहजता से जोड़ता है।"

भारत का ई-रिटेल बाजार 2028 तक 160 बिलियन डॉलर से अधिक तक पहुंचने की उम्मीद है। कि भारत का वार्षिक लेनदेन करने वाला ई-रिटेल शॉपर आधार 2023 में 230-250 मिलियन लोगों तक पहुंच जाएगा। इनमें से 100 मिलियन से अधिक खरीदार पिछले तीन वर्षों में जोड़े गए थे।