News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Flipkart ने Axis Bank के साथ साझेदारी में UPI हैंडल लॉन्च किया

Share Us

287
Flipkart ने Axis Bank के साथ साझेदारी में UPI हैंडल लॉन्च किया
04 Mar 2024
6 min read

News Synopsis

फ्लिपकार्ट ने एक्सिस बैंक के साथ मिलकर UPI हैंडल लॉन्च किया। फ्लिपकार्ट यूपीआई सेवा शुरुआत में एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध होगी और इसका उपयोग ऑनलाइन और ऑफलाइन भुगतान के लिए किया जा सकता है। नवीनतम अपडेट के साथ ग्राहक अब सीधे फ्लिपकार्ट ऐप से बिलों का भुगतान और फंड ट्रांसफर कर सकते हैं। Flipkart UPI अन्य लोकप्रिय तृतीय-पक्ष UPI ऐप्स जैसे Paytm, PhonePe, Google Pay और Amazon Pay से प्रतिस्पर्धा करेगा।

फ्लिपकार्ट इंडिया के मुख्य कॉर्पोरेट मामलों के अधिकारी रजनीश कुमार Rajneesh Kumar Chief Corporate Affairs Officer Flipkart India ने कहा फ्लिपकार्ट ने इस सुविधा के लिए एक्सिस बैंक के साथ साझेदारी की है, और यह वर्तमान में एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं तक सीमित है। ग्राहक फ्लिपकार्ट ऐप का उपयोग करके अपने डिजिटल लेनदेन के लिए @fkaxis हैंडल से फ्लिपकार्ट यूपीआई सेवा के लिए पंजीकरण कर सकते हैं।

एक्सिस बैंक के कार्ड और पेमेंट्स के अध्यक्ष और प्रमुख संजीव मोघे Sanjeev Moghe President and Head of Cards and Payments Axis Bank ने कहा फ्लिपकार्ट के साथ हमारी साझेदारी ने भारत के सबसे सफल सह-ब्रांडेड क्रेडिट कार्डों में से एक को लॉन्च करने से लेकर अब फ्लिपकार्ट यूपीआई सेवा लॉन्च करने तक एक लंबा सफर तय किया है।

फ्लिपकार्ट यूपीआई सेवा का उपयोग किसी भी उत्पाद या सेवाओं के भुगतान, रिचार्ज और बिल भुगतान के लिए किया जा सकता है। इसका उपयोग क्यूआर कोड को स्कैन करके फ्लिपकार्ट मार्केटप्लेस के बाहर भुगतान करने के लिए भी किया जा सकता है। फ्लिपकार्ट ने फ्लिपकार्ट यूपीआई लेनदेन के लिए सुपरकॉइन, कैशबैक और वाउचर सहित कई लाभ प्रदान कर रहा है। उपयोगकर्ता अपने पहले पांच स्कैन और भुगतान लेनदेन पर न्यूनतम 100 रुपये के भुगतान पर दस सुपरकॉइन प्राप्त कर सकते हैं। इसी तरह वॉलमार्ट समर्थित ई-कॉमर्स कंपनी पहले फ्लिपकार्ट ऑर्डर पर 25 रुपये की छूट दे रही है।

इच्छुक उपयोगकर्ता फ्लिपकार्ट एंड्रॉइड ऐप में माय यूपीआई के तहत स्कैन और पे विकल्प पर जाकर फ्लिपकार्ट यूपीआई को सक्रिय कर सकते हैं। और बैंक का चयन करने के बाद फ्लिपकार्ट एक एसएमएस के साथ विवरण सत्यापित करेगा और फ्लिपकार्ट यूपीआई सेवा सक्रिय करेगा।

अपने स्वयं के यूपीआई हैंडल की शुरूआत से फ्लिपकार्ट जो अपने मार्केटप्लेस पर 50 करोड़ से अधिक पंजीकृत उपयोगकर्ता होने का दावा करता है, और  पेटीएम, फोनपे, गूगल पे और अमेज़ॅन पे सहित तीसरे पक्ष की यूपीआई सेवाओं पर निर्भरता कम करने की अनुमति मिलेगी। फ्लिपकार्ट यूपीआई की एंट्री ऐसे समय में हुई है, जब भारत की वित्तीय खुफिया इकाई ने कथित मनी लॉन्ड्रिंग के लिए पेटीएम की बैंकिंग शाखा पेटीएम पेमेंट्स बैंक पर 5.49 करोड़ का जुर्माना लगाया है।

इसके अलावा यह घटनाक्रम फ्लिपकार्ट द्वारा डिजिटल भुगतान कंपनी फोनपे के स्वामित्व को अलग करने के कुछ महीनों बाद आया है। ई-कॉमर्स विक्रेता ने 2026 में PhonePe का अधिग्रहण किया।