News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Flipkart ने विशाखापत्तनम में ग्राॅसरी फुलफिलमेंट सेंटर लॉन्च किया

Share Us

144
Flipkart ने विशाखापत्तनम में ग्राॅसरी फुलफिलमेंट सेंटर लॉन्च किया
11 Apr 2024
7 min read

News Synopsis

भारत के घरेलू ई-कॉमर्स बाज़ार फ्लिपकार्ट Flipkart ने आंध्र प्रदेश के विशाखापत्तनम में अपने ग्राॅसरी फुलफिलमेंट सेंटर Grocery Fulfillment Center के लॉन्च के साथ अपने पदचिह्न का विस्तार किया है, जो स्थानीय उपभोक्ताओं को अगले दिन ग्राॅसरी डिलीवरी की पेशकश करता है। फ्लिपकार्ट फ्रीडम और हेरिटेज जैसे लोकप्रिय क्षेत्रीय ब्रांडों की एक क्यूरेटेड रेंज पेश करेगा, और साथ ही डेयरी, अंडे, चॉकलेट, स्टेपल, सफाई सहायक और अन्य श्रेणियों से 6,000 से अधिक उत्पादों की एक एक्सपेंसिव रेंज पेश करेगा।

विशाखापत्तनम भारत में सबसे तेजी से बढ़ते ई-कॉमर्स स्थलों में से एक है, और ऑनलाइन किराने के सामान का एक प्रमुख बाजार है। पिछले कुछ वर्षों में, इसमें विभिन्न क्षेत्रों से उपभोक्ताओं की आमद देखी गई है, जो अपनी किराने की जरूरतों के लिए सुविधा और मूल्य को प्राथमिकता दे रहे हैं। फ्लिपकार्ट की मूल्य चयन की विस्तृत श्रृंखला की पेशकश को देखते हुए स्थानीय उपभोक्ताओं द्वारा किराना मांग और दैनिक ऑर्डर में मजबूत वृद्धि देखी गई है, जिसके कारण विजयवाड़ा के बाद राज्य में इसका दूसरा ग्राॅसरी फुलफिलमेंट सेंटर हुआ है।

नया फुलफिलमेंट सेंटर जो 77,000 वर्ग फुट में फैला हुआ है, अनाकापल्ले, काकीनाडा, राजमुंदरी, श्रीकाकुलम और विजयनगरम के साथ-साथ विशाखापत्तनम में प्रति दिन 8,000 ऑर्डर पूरा करेगा। यह क्षेत्र में कई छोटे व्यवसायों, एमएसएमई और स्थानीय किसानों की आजीविका के अवसरों को बढ़ाते हुए लगभग 1,000 प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रोजगार के अवसर पैदा करेगा।

हेरिटेज फूड्स के सीईओ श्रीदीप केसवन Srideep Kesavan CEO at Heritage Foods ने कहा “हेरिटेज फूड्स में हम फ्लिपकार्ट के साथ अपनी महान साझेदारी को गहराई से महत्व देते हैं। सबसे व्यापक वितरण पहुंच के साथ फ्लिपकार्ट हमारे विकास के लिए एक महत्वपूर्ण भागीदार है, खासकर जब हम देश भर में अपने ब्रांड की पहुंच का विस्तार कर रहे हैं। हम हर अवसर के लिए विभिन्न प्रकार के उत्पादों और पैकेजिंग विकल्पों के साथ अपने खरीदारों को सेवा प्रदान करने का लगातार प्रयास करते हैं, और उन्हें उच्चतम गुणवत्ता से प्रसन्न करते हैं जिसके लिए हम जाने जाते हैं।''

फ्लिपकार्ट ग्रुप के मुख्य कॉर्पोरेट मामलों के अधिकारी रजनीश कुमार Rajneesh Kumar Chief Corporate Affairs Officer at Flipkart Group ने कहा "उपभोक्ता-प्रथम दृष्टिकोण के साथ एक घरेलू कंपनी होने के नाते हम राज्य में अपना दूसरा ग्राॅसरी फुलफिलमेंट सेंटर लॉन्च करके खुश हैं। आंध्र प्रदेश हमारे प्रमुख प्राथमिकता वाले बाजारों में से एक रहा है हम स्थानीय उपभोक्ताओं के बीच ऑनलाइन किराने के सामान की महत्वपूर्ण मांग देख रहे हैं। हम राज्य में मजबूत विकास के अवसर को स्वीकार करते हैं, और इस नए फुलफिलमेंट सेंटर के लॉन्च के साथ उपभोक्ताओं को अगले दिन सुविधानुसार ताजा किराने का सामान आसानी से मिल जाएगा। यह निवेश पूरे भारत तक पहुंचने, डिजिटल अंतर को पाटने और स्थानीय व्यवसायों, एमएसएमई और कृषक समुदायों को सशक्त बनाने और स्थानीय रोजगार के अवसर पैदा करते हुए उपभोक्ताओं के लिए ऑनलाइन शॉपिंग को और अधिक सहज बनाने की हमारी प्रतिबद्धता को मजबूत करता है।

फ्लिपकार्ट के किराना प्रमुख उपाध्यक्ष हरि कुमार Hari Kumar G Vice President Head of Grocery Flipkart जी ने कहा “आंध्र प्रदेश हमारे लिए एक तेजी से बढ़ता बाजार है, और उपभोक्ता अपनी दैनिक किराना जरूरतों के लिए तेजी से ऑनलाइन शॉपिंग की ओर बढ़ रहे हैं। विशाखापत्तनम में हमारा नया पूर्ति केंद्र इस बढ़ती मांग को पूरा करेगा क्योंकि हम अगले दिन उपभोक्ताओं को बेहतर मूल्य पर बेहतर गुणवत्ता वाले किराने के सामान की एक विस्तृत श्रृंखला प्रदान करते हैं। इस लॉन्च के माध्यम से हमारा लक्ष्य समग्र क्षेत्र के विकास में सुधार करते हुए उपभोक्ता संतुष्टि को बढ़ाना है।

पहले विजयवाड़ा फुलफिलमेंट सेंटर पर निर्भर विशाखापत्तनम और आसपास के क्षेत्रों के उपभोक्ताओं को अब अगले दिन सही मूल्य पर किराने की डिलीवरी प्राप्त होगी। फ्लिपकार्ट क्षेत्रीय एमएसएमई, विक्रेताओं और किसानों को सशक्त बनाकर उन क्षेत्रों में सामाजिक-आर्थिक विकास को बढ़ावा देना जारी रखता है, जबकि खाद्य प्रसंस्करण, लॉजिस्टिक्स, पैकेजिंग और संबंधित क्षेत्रों में शामिल स्थानीय व्यवसायों का भी समर्थन करता है। फ्लिपकार्ट किराना वॉयस-सक्षम खरीदारी, क्रेडिट विकल्प और ओपन-बॉक्स डिलीवरी जैसी सुविधाओं के साथ उपयोगकर्ता जुड़ाव को बढ़ाता है, जिससे खरीदारी का बेहतर अनुभव सुनिश्चित होता है।