News In Brief Auto
News In Brief Auto

Flex Fuel: पेट्रोल-डीजल की नहीं होगी जरूरत, आ गई इथेनॉल से चलने वाली कार

Share Us

380
Flex Fuel: पेट्रोल-डीजल की नहीं होगी जरूरत, आ गई इथेनॉल से चलने वाली कार
13 Oct 2022
min read

News Synopsis

केंद्रीय मंत्री Union Minister नितिन गडकरी Nitin Gadkari ने मंगलवार को आधिकारिक तौर पर फ्लेक्स-फ्यूल Flex-Fuel इंजन वाली भारत की पहली कार India's First Car से पर्दा उठा दिया। यह मॉडल हाइब्रिड पावरट्रेन Hybrid Powertrain के साथ टोयोटा मोटर Toyota Motor की कोरोला एल्टिस Corolla Altis सेडान कार है। इस कार को पेश करने के बाद, नितिन गडकरी ने टोयोटा फ्लेक्स-फ्यूल कोरोला एल्टिस में बैठकर उसका अनुभव भी लिया। इस कार्यक्रम में इस्तेमाल किया गया मॉडल लेफ्ट-हैंड ड्राइव Left-Hand Drive Corolla Altis है। यह भारत में फ्लेक्सी-फ्यूल स्ट्रॉन्ग हाइब्रिड इलेक्ट्रिक व्हीकल्स को बढ़ावा देने के लिए एक पायलट प्रोजेक्ट का हिस्सा है।

केंद्र सरकार प्रदूषण को कम करने के साथ-साथ महंगे तेल आयात Expensive Oil Imports को भी कम करने के लिए वाहनों के लिए वैकल्पिक ईंधन Alternative Fuels पर जोर दे रही है। इस कार के लॉन्च होने पर केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्री Union Minister of Road Transport and Highways नितिन गडकरी ने अपने बयान में कहा, "आज हमारा सपना साकार हो गया।"  यह दूसरी बार है जब केंद्र ने वैकल्पिक ईंधन के साथ अपने प्रयोगों के हिस्से के रूप में जापानी ऑटो दिग्गज को चुना है। इससे पहले, गडकरी ने भारत के पहले हाइड्रोजन Hydrogen से चलने वाले वाहन टोयोटा मिराई Toyota Mirai का प्रदर्शन कर टोयोटा द्वारा एक और पायलट प्रोजेक्ट पेश किया था।

कोरोला एल्टिस एक फ्लेक्स-फ्यूल इंजन के साथ आएगी जो पेट्रोल Petrol, इथेनॉल Ethanol के साथ-साथ इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के अनुकूल है। इस कार में 1.8-लीटर इथेनॉल रेडी पेट्रोल-हाइब्रिड इंजन Ethanol Ready Petrol-Hybrid Engine है। यह 20 प्रतिशत से 100 प्रतिशत तक इथेनॉल-मिश्रण Ethanol-Blend वाले ईंधन पर चलने में सक्षम होगा।