बैंक और बीमा समेत पांच नियम आज से बदले, जानें क्या पड़ेगा असर

Share Us

648
बैंक और बीमा समेत पांच नियम आज से बदले, जानें क्या पड़ेगा असर
01 Sep 2022
min read

News Synopsis

आज नए महीने की पहली तारीख यानी एक सितंबर 1 September  से बैंक Banks, बीमा और टोल  Insurance and Toll समेत पांच नियम बदल रहे हैं। इन बदलावों को असर आप की जेब पर पड़ता नजर आ सकता है। इन बदलावों में बीमा प्रीमियम Insurance premium में राहत मिलेगी, तो वहीं जेब पर टोल का बोझ Toll burden बढ़ जाएगा। पंजाब नेशनल बैंक Punjab National Bank (पीएनबी) ने अपने ग्राहकों को 31 अगस्त तक हर हाल में केवाईसी कराने को कहा था । ऐसा नहीं करने पर 1 सितंबर यानी आज से खाताधारकों को दिक्कतें होंगी। वहीं आज से यमुना एक्सप्रेस वे पर एक सितंबर से टोल टैक्स Toll tax बढ़ जाएगा। इसके तहत छोटे वाहनों को प्रति किलोमीटर 10 पैसे ज्यादा टोल चुकाना होगा।

बड़े वाणिज्यिक वाहनों Commercial vehicles को प्रति किलोमीटर 52 पैसे ज्यादा टोल का भुगतान करना होगा। अब आपको संपत्ति खरीदने Buying property के लिए ज्यादा पैसे खर्च करने होंगे। सरकार ने गाजियाबाद का सर्किल रेट बढ़ाने का निर्णय लिया है। सर्किल रेट में 2 से 4 फीसदी तक बढ़ोतरी की गई है। बढ़ा हुआ सर्किल रेट एक सितंबर, 2022 से लागू हो जाएगा। वहीं, बीमा नियामक इरडा Insurance regulator IRDA ने जनरल इंश्योरेंस नियमों General Insurance rules में बदलाव किया है। इसके तहत बीमा एजेंट को 30 से 35 फीसदी की जगह अब सिर्फ 20 फीसदी ही कमीशन मिलेगा।

इससे लोगों के प्रीमियम में कमी आएगी और उन्हें राहत मिलेगी। वहीं पीएनबी ने कोष की सीमांत लागत आधारित ऋण दरों Marginal cost based lending rates (एमसीएलआर) में 0.05% की वृद्धि की है। सभी अवधि वाले कर्ज पर लागू होने वाली यह वृद्धि एक सितंबर से प्रभावी है। बैंक ने बताया, एक साल की अवधि के लिए एमीसीएलआर अब 7.70 फीसदी होगी, जो पहले 7.65 फीसदी थी।