फिच ने चालू वित्त वर्ष का जीडीपी दर का अनुमान घटाया, जानें वजह

Share Us

523
फिच ने चालू वित्त वर्ष का जीडीपी दर का अनुमान घटाया, जानें वजह
16 Sep 2022
min read

News Synopsis

गुरुवार को रेटिंग एजेंसी Rating agency फिच Fitch ने चालू वित्त वर्ष 202-23 में देश की आर्थिक वृद्धि दर Economic growth rate का पूर्वानुमान Forecast घटा दिया है। कंपनी ने दावा किया है कि चालू वित्त वर्ष की जीडीपी वृद्धि दर GDP rate 7 फीसदी रहेगी। पहले उसने यह 7.8 फीसदी रहने का अनुमान जताया था। अग्रणी रेटिंग एजेंसी फिच ने जून में जारी पूर्वानुमान में जीडीपी दर 7.8 फीसदी रहने का अनुमान जताया था। अब उसका कहना है कि चालू वर्ष में यह 7 फीसदी रहेगी। यानी इसमें 0.8 फीसदी की कमी की गई है। इतना ही नहीं फिच ने अगले वित्त वर्ष (2023-24) के लिए भी अपना जीडीपी पूर्वानुमान घटाकर 6.7 फीसदी कर दिया है।

पहले उसने यह 7.4 फीसदी रहने की उम्मीद जताई थी। फिच का अनुमान है कि रिजर्व बैक reserve back महंगाई घटाने पर लक्ष्य केंद्रित करते हुए ब्याज दर interest rate लगातार बढ़ा सकता है। इस साल के अंत तक ये 5.9 फीसदी तक पहुंच सकती है। वहीं, यह आर्थिक गतिविधियों economic activity की स्थिति और महंगाई के हालात को देखते हुए ही किया जाएगा।

जबकि फिच ने विश्व की जीडीपी दर 2022 में 2.4 फीसदी रहने का अनुमान जताया है। जून के अनुमान की तुलना में उसने इसमें 0.5 फीसदी की कमी की है। इसी तरह 2023 में वैश्विक जीडीपी दर Global GDP rate 1.7 फीसदी रहने का अनुमान है। यूरो जोन और ब्रिटेन में इस साल के अंत तक और अमेरिका usa में अगले साल हल्की मंदी आ सकती है।