ड्रोन से पहली बार डाक विभाग ने पहुंचाई डाक

Share Us

394
ड्रोन से पहली बार डाक विभाग ने पहुंचाई डाक
30 May 2022
7 min read

News Synopsis

ड्रोन Drone का इस्तेमाल धीरे-धीरे हर क्षेत्र में बढ़ता जा रहा है। खबर के मुताबिक भारतीय डाक विभाग Indian Postal Department ने पहली बार पायलट परियोजना Pilot Project के तहत ड्रोन का इस्तेमाल डाक Post पहुंचाने में किया है। पहलीबार ड्रोन के इस्तेमाल गुजरात के कच्छ जिले Kutch District of Gujarat में डाक पहुंचाया गया है। जानकारी के अनुसार इस ड्रोन ने 25 मिनट में 46 किलोमीटर की दूरी तय की। पीआईबी अहमदाबाद PIB Ahmedabad के मुताबिक, केंद्रीय संचार मंत्रालय Union Ministry of Communications के मार्गदर्शन में डाक को कच्छ जिले के भुज तालुका Bhuj Taluka के हबे गांव Habe Village से भचाउ तालुका के नेर गांव Ner Village पहुंचाया गया। इस पायलट परियोजना के सफल होने से भविष्य में ड्रोन के जरिए डाक पहुंचाना संभव होगा।

पीआईबी ने कहा कि आधुनिक प्रौद्योगिकी Modern Technology के साथ कदमताल करते हुए भारतीय डाक विभाग ने पहली बार देश में ड्रोन की मदद से गुजरात के कच्छ में डाक पहुंचाने का सफल पायलट परीक्षण किया है। विज्ञप्ति के अनुसार, शुरुआती स्थान से 46 किलोमीटर दूर स्थित गंतव्य स्थान तक पार्सल पहुंचाने में ड्रोन ने 25 मिनट का समय लिया।

केंद्रीय संचार राज्यमंत्री Union Minister of State for Communications देवुसिंह चौहान Devusinh Chauhan द्वारा ट्विटर पर शेयर की गई सूचना के मुताबिक पार्सल में चिकित्सा Medical Relation Material संबंध सामग्री थी।