News In Brief Crypto World
News In Brief Crypto World

टोकनाइज्ड स्टॉक्स के लिए पहला मार्केटप्लेस ब्राजील में होगा लांच

Share Us

299
टोकनाइज्ड स्टॉक्स के लिए पहला मार्केटप्लेस ब्राजील में होगा लांच
22 Jul 2022
5 min read

News Synopsis

विश्व में क्रिप्टोकरेंसी Cryptocurrencies को रेगुलेट करने की प्रक्रिया Regulating लगातार जारी है। हाल ही में इस सेक्टर में बड़ी गिरावट देखने को मिली थी। अब ब्राजील Brazil में जल्द ही टोकनाइज्ड स्टॉक्स Tokenized Stocks के लिए पहला मार्केटप्लेस Marketplace लॉन्च किया जा सकता है। फिनेटक फर्म BEE4 ने सामान्य स्टॉक एक्सचेंज Stock Exchange के स्ट्रक्चर के समान इसे पेश करने की तैयारी की है।

यह Ethereum ब्लॉकचेन-बेस्ड Quorum नेटवर्क पर चलेगा। टोकनाइज्ड स्टॉक्स Apple और Tesla जैसी पब्लिक लिस्टेड कंपनियों में स्टॉक्स का डिजिटल रिप्रेजेंटेशन Digital Representation करते हैं। इनके जरिए क्रिप्टो वॉलेट Crypto Wallet रखने वाले लोग ऐसी कंपनियों में निवेश कर सकते हैं। अगर CoinDesk की रिपोर्ट की मानें तो इसमें बताया गया है कि BEE4 ने लगभग 5.5 करोड़ डॉलर तक के वार्षिक रेवेन्यू Annual Revenue वाली कंपनियों को लगभग 1.9 करोड़ डॉलर तक के पब्लिक ऑफर Public Offer की अनुमति देने की योजना बनाई है।

इस प्लेटफॉर्म पर ओपन बिड बुक Open Bid Book, ट्रेडिंग फ्लोर और ऑक्शन सर्विस Trading Floor and Auction Service के साथ ही Quorum नेटवर्क पर बाय और सेल ऑर्डर्स की पेशकश की जाएगी। टोकनाइज्ड स्टॉक्स को अधिकतर सामान्य स्टॉक्स से 1:1 के जुड़ाव में रखा जाता है। इससे इनके होल्डर्स को सामान्य स्टॉक्स के समान बेनेफिट मिलते हैं। इन्हें क्रिप्टोकरेंसीज या सामान्य करेंसीज के जरिए खरीदा जा सकता है।

टोकनाइज्ड स्टॉक्स की ट्रेडिंग 24/7 की जा सकती है। FTX एक्सचेंज और Bittrex जैसे कुछ क्रिप्टो एक्सचेंज और फर्में टोकनाइज्ड स्टॉक्स Crypto Exchanges and Firms Tokenized Stocks की पेशकश करते हैं। ब्राजील के एकमात्र स्टॉक एक्सचेंज B3 ने पिछले वर्ष कहा था कि वह एसेट टोकनाइजेशन और डिजिटल एसेट कस्टडी Asset Tokenization and Digital Asset Custody जैसी सर्विसेज शुरू करने पर विचार कर रहा है।