वित्त सचिव ने आर्थिक मजबूती के दिए संकेत, जानें क्या कहा ?

Share Us

395
वित्त सचिव ने आर्थिक मजबूती के दिए संकेत, जानें क्या कहा ?
01 Sep 2022
min read

News Synopsis

वर्तमान समय में भारत की अर्थव्यवस्था India's economy के तेजी से आगे बढ़ने का दावा किया जा रहा है। चालू वित्तीय वर्ष current financial year में भारतीय अर्थव्यवस्था 7 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि दर हासिल करने की दिशा में तेजी से आगे बढ़ रही है। बुधवार को वित्त सचिव टीवी सोमनाथन Finance Secretary TV Somanathan ने पहली तिमाही के सकल घरेलू उत्पाद Gross Domestic Product (जीडीपी) की वृद्धि दर के आंकड़ों पर बाेलते हुए अपने बयान में कहा कि अर्थव्यवस्था कोरोना महामारी corona pandemic के पहले के स्तर के मुकाबले चार प्रतिशत अधिक मजबूत है।

वित्तीय वर्ष 2022-23 की पहली तिमाही में वृद्धि दर 13.5 फीसदी रही। वित्त सचिव ने आयात बढ़ने से राजकोष पर दबाव बढ़ने के मामले पर बोलते हुए कहा कि सरकार चालू वित्त वर्ष में जीडीपी के 6.4 फीसदी पर बनाए रखने के लिए आश्वस्त है। जबकि आर्थिक मामलों के सचिव अजय सेठ Ajay Seth ने कहा है कि अगस्त में माल और वित्त सेवा कर Goods and Finance Services Tax (GST) कलेक्शन 1.42 लाख करोड़ रुपये से 1.43 लाख करोड़ रुपये के बीच रहने का अनुमान है।

ये आंकड़े अर्थव्यवस्था में तेजी को दर्शाते हैं। इसके साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि अर्थव्यवस्था में सकल स्थिर पूंजी निर्माण Gross Fixed Capital Formation में अप्रैल-जून महीने में 34.7 फीसदी की वृद्धि हुई यह 10 वर्षों में सबसे अधिक है।