RBI को वित्तमंत्री की सलाह, बाेलीं-महंगाई पर लगाम के लिए हो बेहतर तालमेल

Share Us

337
RBI को वित्तमंत्री की सलाह, बाेलीं-महंगाई पर लगाम के लिए हो बेहतर तालमेल
09 Sep 2022
min read

News Synopsis

भारत India की केंद्रीय वित्त मंत्री Union Finance Minister निर्मला सीतारमण Nirmala Sitharaman ने गुरुवार को अपने बयान में कहा है कि भारतीय रिजर्व बैंक Reserve Bank of India (आरबीआई) को महंगाई पर काबू पाने के लिए राजकोषीय नीति Fiscal Policy और अन्य कारकों के साथ अधिक बेहतर ढंग से तालमेल बिठाने की जरूरत है। उन्होंने आर्थिक थिंक टैंक इक्रियर Economic Think Tank ICRIER की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि मुद्रास्फीति प्रबंधन Inflation Management को केवल मौद्रिक नीति पर नहीं छोड़ा जा सकता है। यह कवायद कई देशों में पूरी तरह से अप्रभावी साबित हुई है। वित्त मंत्री आगे कहा कि, 'आरबीआई को कुछ हद तक तालमेल बिठाना होगा।

हो सकता है कि वर्तमान में यह तालमेल उतना न हो, जितना कि अन्य पश्चिमी विकसित देश Western Developed Countries में होता है। मैं रिजर्व बैंक को कुछ बता नहीं रही हूं। मैं आरबीआई को कोई आगे का निर्देश नहीं दे रही हूं, लेकिन सच्चाई यह है कि भारत की अर्थव्यवस्था India's Economy को संभालने के लिए मौद्रिक नीति के साथ ही राजकोषीय नीति पर भी काम करना होगा। उन्होंने कहा कि ऐसी कई अर्थव्यवस्थाएं हैं जहां नीति को इस तरह तैयार किया गया है कि मुद्रास्फीति को संभालने के लिए मौद्रिक नीति और ब्याज दर प्रबंधन एकमात्र साधन हैं।

सीतारमण ने कहा, 'मैं कहूंगी कि भारत का मुद्रास्फीति प्रबंधन कई अलग-अलग गतिविधियों की साझा कवायद है और जिनमें से ज्यादातर आज की परिस्थितियों में मौद्रिक नीति से बाहर है।' वहीं, कार्यक्रम के दौरान वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने यह भी कहा है कि मैं रूस से कच्चा तेल Crude Oil खरीदने का फैसला लेने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi के फैसले का सम्मान करती हूं। वित्तमंत्री ने कहा कि रूस से तेल खरीदना सही फैसला है क्योंकि वे छूट पर कच्चा तेल मुहैया कराने को तैयार हैं।