FIFA world cup: विश्व कप से पहले बीयर की बिक्री पर कतर का यू-टर्न, जानें मामला

Share Us

854
FIFA world cup: विश्व कप से पहले बीयर की बिक्री पर कतर का यू-टर्न, जानें मामला
19 Nov 2022
8 min read

News Synopsis

FIFA world cup: रविवार से फीफा फुटबॉल विश्वकप FIFA world cup का आगाज होने वाला है, इसके साथ ही फुटबॉल प्रेमियो football lovers को इस शानदार खेल का रोमांच देखने को मिलेगा। कतर में रविवार यानी 20 नवंबर को 22वें फुटबॉल विश्व कप का आगाज हो जाएगा। वहीं दूसरी तरफ टूर्नामेंट से दो दिन पहले कतर Qatar ने बीयर beer ban पीने या बेचने के मामले पर बड़ा यू-टर्न लिया है। आयोजकों ने शुक्रवार को ऐलान किया है कि कतर में स्टेडियमों football stadium के अंदर प्रशंसकों को बीयर नहीं बेची जाएगी। कई मीडिया रिपोर्ट्स में पहले ही इस बात का दावा किया जा रहा था, लेकिन फीफा fifa ने भरोसा दिलाया था कि कतर इस मामले को लेकर नरमी बरतेगा।

कतर के शाही परिवार qatar royal family ने इस बात का फैसला लिया है कि बीयर की बिक्री beer sales स्टेडियम में नहीं होगी। इस स्थिति ने अब फीफा को संकट में डाल दिया है। उसने विश्व कप के लिए स्टेडियम के अंदर बीयर बेचने के लिए एक कंपनी के साथ करीब 612 करोड़ रुपये का करार कर लिया था। अब उसे यह करार तोड़ना पड़ सकता है। फीफा से बीयर की कंपनी को यह भरोसा मिला था कि वह मैच से तीन घंटे पहले और मैच के एक घंटे बाद स्टेडियम में कुछ स्टॉल पर बीयर बेच सकता है। अब शाही परिवार के इस फैसले के बाद कंपनी और फीफा को झटका लगना तय है।

इस निर्णय के बारे में जानकारी रखने वाले एक सूत्र ने समाचार एजेंसी रॉयटर्स को बताया, "पूरे मध्य-पूर्व और दक्षिण एशिया से बड़ी संख्या में प्रशंसक भाग ले रहे हैं, जहां शराब संस्कृति में इतनी बड़ी भूमिका नहीं निभाती है। ऐसे में कई प्रशंसकों को शराब की उपस्थिति एक सुखद अनुभव नहीं देगी।" देश में अल्कोहल रहित बीयर non-alcoholic beer की ही बिक्री जा सकती है।

कतर के साथ हुए विचार-विमर्श के बाद फीफा ने अपने बयान में कहा कि फैन फेस्टिवल और प्रशंसकों के एकत्र होने वाले अन्य स्थलों पर बीयर की बिक्री पर रोक रहेगी। सभी 64 मैचों के दौरान अल्काहोल रहित बीयर की ही बिक्री की जा सकेगी। शैम्पेन champagne, वाइन wine, विहस्की whisky सिर्फ खास क्षेत्र में ही परोसी जाएगी।