Festive Season India: त्योहारी सीजन में खरीदारी पर महंगाई का असर नहीं, रिपोर्ट में दावा

Share Us

539
Festive Season India: त्योहारी सीजन में खरीदारी पर महंगाई का असर नहीं, रिपोर्ट में दावा
15 Oct 2022
7 min read

News Synopsis

festive season india: देश में त्योहारी सीजन Festive Season में खरीदारी पर बढ़ती महंगाई Inflation का असर नजर नहीं आ रहा है। रिपोर्ट के मुताबिक लगातार बढ़ती महंगाई और ब्याज दरों Interest Rates के ऊपर जाने के बाद भी त्योहारी सीजन में ग्राहकों की खरीदी पर कोई असर नहीं पड़ा है। इस साल त्योहारी मौसम में नवंबर तक ऑनलाइन और ऑफलाइन Online & Offline तरीके से 27 अरब डॉलर की खरीदारी होने का अनुमान है। यह आंकड़ा कोरोना के पहले यानी 2019 से दोगुना होगा। जबकि पिछले साल के मुकाबले यह 25 फीसदी अधिक होगा। इसमें ऑफलाइन बिक्री Offline Sales 15.2 अरब डॉलर होने की अनुमान है। 2019 में ऑफलाइन बिक्री 8.5 अरब डॉलर थी।

जबकि ऑनलाइन 11.8 अरब डॉलर की बिक्री हो सकती है। शुरुआती आंकड़ों के मुताबिक, पिछले महीने शुरू हुए त्योहारी सीजन में भारतीय ग्राहक Indian Customers कार, मकान और टेलीविजन Houses & Television से लेकर मोबाइल फोन और गहने Mobile Phones & Jewellery की खरीदी जोरों पर कर रहे हैं। रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, अक्तूबर-नवंबर में हमेशा खुदरा खरीदारी Retail Shopping में तेजी बनी रहती है। क्योंकि 1.40 अरब आबादी दशहरा, दिवाली और धनतेरस Diwali & Dhanteras जैसे अवसरों पर ज्यादा खरीदी करती है। इस साल कोरोना के करीब 2 साल बाद मांग में तेजी है और ज्यादा खरीदारी होने की उम्मीद है। रिपोर्ट में बताया गया है कि 2018 से अब तक ऑनलाइन खरीदारों की संख्या 4 गुना बढ़कर 20 करोड़ हो गई है।

ये खरीदार मोबाइल हैंडसेट और फैशन गारमेंट Fashion Garments खरीदते हैं। खासकर छोटे शहरों से भी इसमें खरीदार रहते हैं। जनवरी से अब तक के 9 महीने में पिछले साल की इसी अवधि की तुलना में दोपहिया वाहनों Two Wheelers की बिक्री में 57 फीसदी की तेजी आई है। इसी तरह से देश के शीर्ष सात शहरों में मकानों की खरीदारी House Shopping सितंबर तिमाही में करीब 70 फीसदी बढ़ी है। दिल्ली के चांदनी चौक Chandni Chowk के कपड़ों और गहनों के बाजार में काफी भीड़ देखने को मिल रही है। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश Uttar Pradesh, गुजरात और केरल Gujarat and Kerala में भी मांग में तेजी बनी हुई है।