News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

FedEx ने भारत में कार्बन उत्सर्जन माप उपकरण लॉन्च किया

Share Us

540
FedEx ने भारत में कार्बन उत्सर्जन माप उपकरण लॉन्च किया
31 Jul 2023
min read

News Synopsis

FedEx ने ग्राहकों को उनके शिपमेंट के कार्बन उत्सर्जन के बारे में समझने में मदद करने के लिए एक नया टूल लॉन्च किया। इस नए टूल फेडएक्स सस्टेनेबिलिटी इनसाइट्स New Tool FedEx Sustainability Insights के माध्यम से फेडएक्स नेटवर्क के भीतर अपने शिपमेंट के कार्बन फुटप्रिंट Carbon Footprint of Shipment को माप सकता है। वे ग्रह पर अपने प्रभाव को कम करने के लिए अपनी भविष्य की शिपिंग रणनीति पर सूचित निर्णय लेने में सहायता के लिए डेटा का उपयोग कर सकते हैं।

आपूर्ति श्रृंखला पारिस्थितिकी तंत्र में स्थिरता अब पहले से कहीं अधिक जरूरी हो गई है, क्योंकि यह जलवायु परिवर्तन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है। यूएनजीसी-एक्सेंचर के एक अध्ययन के अनुसार वैश्विक स्तर पर सभी कार्बन उत्सर्जन का लगभग 60% आपूर्ति श्रृंखला उत्पन्न करती है। इसलिए आपूर्ति श्रृंखला की जरूरतों से कार्बन उत्सर्जन को कम करने पर कदम उठाना महत्वपूर्ण है।

यह टूल FedEx के क्लाउड-आधारित डेटा इंजन FedEx डेटावर्क्स द्वारा बनाया गया है, जो CO2e उत्सर्जन का अनुमान लगाने के लिए लगभग वास्तविक समय डेटा का उपयोग करता है। ग्राहक व्यक्तिगत ट्रैकिंग नंबरों के लिए उत्सर्जन डेटा के साथ-साथ अपने खातों के लिए समग्र ऐतिहासिक डेटा भी देख सकते हैं। टूल में प्रदर्शित डेटा में सभी योग्य FedEx एक्सप्रेस शिपमेंट के लिए परिवहन का तरीका, सेवा प्रकार और देश या क्षेत्र शामिल हैं।

फेडएक्स एक्सप्रेस मध्य पूर्व, भारतीय उपमहाद्वीप और अफ्रीका परिचालन के वरिष्ठ उपाध्यक्ष कामी विश्वनाथन Senior Vice President Kami Viswanathan ने एक बयान में कहा स्थिरता पर रिपोर्ट करना और निर्णय लेने की जानकारी देने के लिए इस डेटा का उपयोग करना एक व्यावसायिक प्राथमिकता बन गई है। इसके साथ ही उपभोक्ता अपने क्रय निर्णयों में स्थिरता को प्राथमिकता दे रहे हैं।

नई पेशकश 2040 तक कार्बन-तटस्थ संचालन प्राप्त करने के लिए FedEx के चल रहे प्रयासों का पूरक है। FedEx, FedEx पिकअप और डिलीवरी वाहनों के विद्युतीकरण जैसे क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, अधिक कुशल सुविधाएं, ईंधन और बेड़े और प्राकृतिक कार्बन कैप्चर में निवेश। FedEx® सस्टेनेबिलिटी इनसाइट्स डेटा-समर्थित पूर्वानुमानित अंतर्दृष्टि और मॉडलिंग के साथ नेटवर्क दक्षता के लिए आगे के अवसरों में अंतर्दृष्टि प्रदान करके इस लक्ष्य की दिशा में अपने काम का समर्थन करेगा।

FedEx® सस्टेनेबिलिटी इनसाइट्स वर्तमान में ऑस्ट्रेलिया, मकाऊ, मलेशिया, न्यूजीलैंड, फिलीपींस, सिंगापुर, बहरीन, दक्षिण अफ्रीका, बोत्सवाना, मिस्र, भारत, मलावी, नामीबिया, इस्वातिनी/स्वाजीलैंड, जाम्बिया, केन्या में ग्राहकों के लिए उपलब्ध है। कुवैत, जॉर्डन, ओमान और नाइजीरिया। शेष पात्र एएमईए बाजार आने वाले महीनों में जोड़े जाएंगे।

FedEx® सस्टेनेबिलिटी इनसाइट्स एक ऐसी पद्धति का उपयोग करके ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन Greenhouse Gas Emissions की गणना करता है, जो वर्ल्ड रिसोर्सेज इंस्टीट्यूट ग्रीनहाउस गैस प्रोटोकॉल World Resources Institute Greenhouse Gas Protocol का पालन करती है, ग्लोबल लॉजिस्टिक्स एमिशन काउंसिल फ्रेमवर्क Global Logistics Emission Council Framework के अनुरूप है, और इसमें उद्योग मानक शामिल हैं। उत्सर्जन कारक, उपयोगिताएँ और परिवहन विशिष्ट परिचालन मेट्रिक्स। सिस्टम असंगति के कारण अमेरिका और कनाडा के बाहर कुछ उत्सर्जन जानकारी अधूरी हो सकती है। बहिष्कृत डेटा में कुछ देशों/क्षेत्रों के लिए घरेलू शिपमेंट डेटा शामिल है, लेकिन यह इन्हीं तक सीमित नहीं है, जिसमें फ़्रांस, पोलैंड और चीन शामिल हैं, लेकिन इन्हीं तक सीमित नहीं हैं। रिपोर्ट में कौन से शिपमेंट शामिल हैं, इसका विस्तृत डाउनलोड उपलब्ध है। बहिष्करण समय-समय पर अद्यतन किए जाते हैं, और बिना किसी सूचना के परिवर्तन के अधीन होते हैं।