News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

फेडरल बैंक ने RuPay स्मार्ट की चेन 'Flash Pay' लॉन्च किया

Share Us

173
फेडरल बैंक ने RuPay स्मार्ट की चेन 'Flash Pay' लॉन्च किया
22 Mar 2024
6 min read

News Synopsis

फेडरल बैंक Federal Bank ने उद्योग में अपनी तरह की पहली अभूतपूर्व एनसीएमसी-इनेबल्ड रुपे स्मार्ट की चेन "फ्लैश पे" के लॉन्च की घोषणा की। इस स्मार्ट किचेन का उपयोग एनसीएमसी-इनेबल्ड मेट्रो स्टेशनों पर पारगमन के दौरान संबंधित मेट्रो स्टेशनों से संबंधित टिकट या कार्ड खरीदने के लिए कतार में खड़े हुए बिना किया जा सकता है। और ग्राहक 5000 रुपये तक संपर्क रहित भुगतान लेनदेन कर सकते हैं, और किसी भी पीओएस टर्मिनल पर 1,00,000 रुपये प्रति दिन की सीमा के साथ इसके ऊपर पिन प्रमाणीकरण की आवश्यकता होगी।

"फ्लैश पे" अत्याधुनिक तकनीक को अद्वितीय सुविधा के साथ जोड़ता है, जो उपयोगकर्ताओं को चलते-फिरते निर्बाध लेनदेन के लिए एक कॉम्पैक्ट और स्टाइलिश समाधान प्रदान करता है। फ्लैश पे उपयोगकर्ताओं को केवल एक टैप से सुरक्षित भुगतान करने की अनुमति देता है, जिससे भौतिक कार्ड या नकदी की आवश्यकता समाप्त हो जाती है।

फेडरल बैंक की कार्यकारी निदेशक शालिनी वारियर Shalini Warrier Executive Director at Federal Bank ने कहा "हम RuPay स्मार्ट की चेन फ्लैश पे पेश करने के लिए NPCI के साथ साझेदारी करके रोमांचित हैं, जो उपयोगकर्ताओं को न केवल सुविधा प्रदान करती है, बल्कि एक मजबूत अनुभव भी प्रदान करती है।" उनके द्वारा किए जाने वाले प्रत्येक डिजिटल लेनदेन में सुरक्षा। फेडरल बैंक में हमारा अभियान डिजिटल सुरक्षा के साथ भुगतान अनुभवों में नवाचार की निरंतर खोज से प्रेरित है।"

RuPay स्मार्ट किचेन 'फ्लैश पे' के साथ उपयोगकर्ता निम्नलिखित सुविधाओं का आनंद ले सकते हैं:

कॉम्पैक्ट डिजाइन: फ्लैश पे का चिकना और कॉम्पैक्ट डिजाइन यह सुनिश्चित करता है, कि ग्राहक अपनी भुगतान पद्धति को अपने दैनिक जीवन में सहजता से एकीकृत करते हुए कहीं भी ले जा सकें।

कॉन्टैक्टलेस पेमेंट्स: फ्लैश पे उपयोगकर्ताओं को पूरे भारत में लाखों व्यापारियों को सुरक्षित और सुविधाजनक संपर्क रहित भुगतान करने में सक्षम बनाता है।

एनहांस्ड सिक्योरिटी: टोकनाइजेशन और एन्क्रिप्शन जैसी अंतर्निहित सुरक्षा सुविधाएं सुनिश्चित करती हैं, कि फ्लैश पे के साथ किए गए लेनदेन सुरक्षित हैं, जिससे उपयोगकर्ताओं को हर खरीदारी पर मानसिक शांति मिलती है।

कम्पेटिबिलिटी: फ्लैश पे कई प्रकार के उपकरणों और भुगतान टर्मिनलों के साथ संगत है, जो उपयोगकर्ताओं को उनके भुगतान विकल्पों में लचीलापन और सुविधा प्रदान करता है।

एनसीएमसी इनेबल्ड: फ्लैश पे रुपे एनसीएमसी सुविधाओं के साथ सक्षम है, जिसे ग्राहक अपने पारगमन के दौरान मेट्रो स्टेशन और सभी एनसीएमसी-सक्षम पीओएस टर्मिनलों पर उपयोग कर सकते हैं।

फेडरल बैंक के बारे में:

फेडरल बैंक एक अग्रणी भारतीय निजी क्षेत्र का बैंक है, जिसके पूरे देश में लगभग 1,300 बैंकिंग आउटलेट और 1,886 एटीएम/रिसाइक्लर्स का नेटवर्क फैला हुआ है। 30 जून 2022 तक बैंक का कुल कारोबार मिश्रण 3.35 लाख करोड़ था। बेसल III दिशानिर्देशों के अनुसार गणना की गई बैंक की पूंजी पर्याप्तता अनुपात 30 जून 2022 तक 14.57% थी। फेडरल बैंक के प्रतिनिधि कार्यालय दुबई और आबू में हैं। ढाबी जो संयुक्त अरब अमीरात में अनिवासी भारतीय ग्राहकों के लिए एक तंत्रिका केंद्र के रूप में काम करता है। बैंक की गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेकसिटी में एक आईएफएससी बैंकिंग इकाई भी है। फ़ेडरल बैंक अपने सिद्धांतों को बरकरार रखते हुए खुद को एक ऐसे संगठन में बदल रहा है, जो स्तर से परे सेवाएं प्रदान करता है। इसकी प्रगति के मार्गदर्शक के रूप में भविष्य के लिए इसकी एक अच्छी तरह से परिभाषित दृष्टि है।