News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

फेडरल बैंक ने NRI के लिए UPI का विस्तार किया

Share Us

389
फेडरल बैंक ने NRI के लिए UPI का विस्तार किया
10 Oct 2023
6 min read

News Synopsis

फेडरल बैंक Federal Bank ने एक अभूतपूर्व विकास की घोषणा की है, जो उसके एनआरआई ग्राहकों के लिए बैंकिंग सुविधा को बढ़ाता है। बैंक ने अपने मोबाइल बैंकिंग प्लेटफॉर्म फेडमोबाइल Mobile Banking Platform FedMobile के माध्यम से एनआरई ग्राहकों के लिए यूपीआई UPI एकीकरण शुरू किया है।

एनआरई ग्राहकों को व्यापारियों को भुगतान करने में चुनौतियों का सामना करना पड़ता है, खासकर टियर 2 और टियर 3 शहरों में जहां पीओएस (प्वाइंट ऑफ सेल) मशीनें आसानी से उपलब्ध नहीं हो सकती हैं। फेडरल बैंक अत्याधुनिक समाधान प्रदान करने की अपनी निरंतर खोज में, अब फेडमोबाइल पर एनआरआई NRI के लिए यूपीआई की शुरुआत के साथ इस अंतर को पाट दिया है।

फेडरल बैंक की कार्यकारी निदेशक शालिनी वारियर Shalini Warrier Executive Director Federal Bank ने कहा यूपीआई भारत और दुनिया भर के कई देशों में भुगतान का पर्याय बन गया है। भारतीय प्रवासियों को इस अनूठी भुगतान क्षमता के लाभ से वंचित नहीं किया जाना चाहिए। और फेडमोबाइल पर एनआरआई के लिए यूपीआई हमारे मूल्यवान एनआर ग्राहकों को निर्बाध रूप से लेनदेन करने में सक्षम बनाएगा। कि यह "सबसे आगे डिजिटल, मूल में मानव" के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को और मजबूत करेगा।

मुख्य विशेषताएं:

विस्तारित पहुंच: यूपीआई के एकीकरण के साथ एनआरआई के लिए यूपीआई की अनुमति देने वाले एनपीसीआई (नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया) द्वारा अनुमोदित देशों में रहने वाले एनआरआई ग्राहक फेडमोबाइल के माध्यम से यूपीआई सुविधाओं का निर्बाध रूप से उपयोग कर सकते हैं। एनपीसीआई द्वारा अनुमोदित देशों में सिंगापुर (+65), ऑस्ट्रेलिया (+61), मलेशिया (+60), कनाडा (+1), हांगकांग (+852), ओमान (+968), कतर (+974), संयुक्त राज्य अमेरिका शामिल हैं। अमेरिका का (+1), सऊदी अरब (+966), संयुक्त अरब अमीरात (+971), और यूनाइटेड किंगडम (+44)। एनपीसीआई द्वारा अनुमोदित होने पर अतिरिक्त देशों को शामिल किया जाएगा।

भारतीय मोबाइल नंबर अनुकूलता: बैंक के रिकॉर्ड में पंजीकृत भारतीय मोबाइल नंबर (+91) वाला कोई भी एनआरआई ग्राहक भी इस सुविधा का लाभ उठा सकता है, जिससे पहुंच में और वृद्धि होगी।

बहुमुखी यूपीआई भुगतान: फेडमोबाइल पर यूपीआई के साथ एनआरई ग्राहक भुगतान विकल्पों की एक विस्तृत श्रृंखला का आनंद ले सकते हैं, जिसमें पैसा भेजना (मोबाइल नंबर/यूपीआई आईडी/खाता संख्या के माध्यम से), स्कैन एन पे (किसी भी यूपीआई-समर्थित क्यूआर कोड के लिए), यूपीआई कलेक्ट शामिल है।

यह रोमांचक सुविधा केवल फेडमोबाइल तक ही सीमित नहीं है, यह किसी भी यूपीआई एप्लिकेशन के माध्यम से भी उपलब्ध है, जो एनआरआई के लिए यूपीआई का समर्थन करता है, एनआरई ग्राहकों को लचीलापन और विकल्प प्रदान करता है। फेडरल बैंक की नवाचार की निरंतर खोज बैंकिंग सुविधा और पहुंच को फिर से परिभाषित करने के लिए जारी है, जो अपने विविध ग्राहक आधार की लगातार विकसित हो रही जरूरतों के लिए आधुनिक समाधान ला रही है।