अमेरिका में मंदी की आशंका, पहली तिमाही में 1.6 फीसदी इकोनॉमी घटी

Share Us

316
 अमेरिका में मंदी की आशंका, पहली तिमाही में 1.6 फीसदी इकोनॉमी घटी
30 Jun 2022
min read

News Synopsis

वर्तमान समय में बढ़ती महंगाई Rising Inflation से दुनिया के कई देश जूझ रहे हैं। इसी कड़ी में दुनिया की महाशक्ति कहे जाने वाले अमेरिका America में मंदी की आशंका Recession Expectations गहरा गई है। अमेरिका में पहली तिमाही First Quarter में इकॉनमी Economy में 1.6 फीसदी तक गिर गई है। अमेरिकी इकॉनमी में चालू वित्त वर्ष की पहली तिमाही में सालाना आधार पर 1.6 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। अमेरिका के Bureau of Economic Analysis ने बुधवार को यह जानकारी दी।

यह जनवरी-मार्च की तिमाही के लिए सरकार के पिछले अनुमान से कुछ खराब स्थिति है। इससे देश में मंदी recession की आशंका बढ़ गई है। अमेरिका के सकल घरेलू उत्पाद Gross Domestic Product (जीडीपी) में 2020 की दूसरी तिमाही के बाद से यह पहली गिरावट है। 2021 के पहले तीन माह में अमेरिकन इकॉनमी American Economy 6.9 फीसदी की दर से बढ़ी थी। अमेरिका में इस समय महंगाई चार दशक के उच्चस्तर पर हो गई है।

बीईए के तीसरे और फाइनल रिवीजन BEA's Third and Final Revision के अनुसार जनवरी से मार्च के दौरान रियल ग्रॉस डोमेस्टिक प्रॉडक्ट Real gross domestic product में सालाना आधार पर 1.6 फीसदी की गिरावट आई। अप्रैल में जारी पहले पूर्वानुमान में जीडीपी ग्रोथ GDP Growth में 1.4 फीसदी गिरावट की बात कही गई थी जबकि मई में इसमें 1.5 फीसदी गिरावट का अनुमान जताया गया था।