News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

किसान ने फ्री में बांटा 200 क्विंटल प्याज

Share Us

382
किसान ने फ्री में बांटा 200 क्विंटल प्याज
18 May 2022
8 min read

News Synopsis

महाराष्ट्र Maharashtra के कई क्षेत्रों में प्याज के दामों में भारी गिरावट को देखते हुए एक किसान ने फ्री में 200 क्विंटल प्याज बाँट दी। प्याज ना बिक पाने से किसानों के सामने भारी संकट खड़ा हो गया है। इसी संकट से जूझते हुए एक किसान ने 100 किलो नहीं, 500 किलो नहीं बल्कि 200 क्विंटल प्याज लोगों मे मुफ्त बांट दी है।

आपको बताते चले कि बुलढाणा Buldhana जिले के शेगांव Shegaon में रहने वाले किसान कैलाश पिंपले farmer Kailash Pimple के पास साढ़े 3 एकड़ खेत है। वह 2 एकड़ में प्याज़ की खेती करते हैं। इस बारे में कैलाश ने बताया कि  इस बार फसल अच्छी हुई थी जिसमें 2 लाख रुपये की लागत आई थी, लेकिन प्याज़ के दामों में अचानक आई गिरावट ने हमें कहीं का नहीं छोड़ा। बाजार में ये प्याज 4 से 5 रुपये किलो में बिक रहा है। ऐसे में व्यापारी हमें हमारी फसल पर सही दाम नहीं दे रहे हैं। इस पर किसानों का कहना है कि उनके पास अपनी प्याज की फसल उपजमंडी Upajmandi में ले जाने की भी व्यवस्था नही है।

इससे कुछ दिन पहले ही एक किसान ने अपनी प्याज़ की फसल भेड-बकरियों को खिला थी, जिसके वीडियो सोशल मीडिया video social media पर वायरल viral हुए थे। इस मामले पर स्वाभिमानी किसान संगठन के नेता leader of self-respecting farmers organization रविकांत तुपकर Ravikant Tupkar ने कहा कि प्याज उत्पादक किसान आज आत्महत्या करने की कगार पर खड़े हैं। केंद्र सरकार Central Government अपना शहरी इलाकों का वोट बैंक बचाने के लिए किसानों को दरकिनरार कर रही है।