कीमती धातु सोना और चांदी की कीमत में आई गिरावट

Share Us

285
कीमती धातु सोना और चांदी की कीमत में आई गिरावट
15 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

सर्राफा बाजार Bullion Market में कीमती धातु कहे जाने वाले सोने का भाव Gold Price टूटता नजर आया है। वहीं चांदी की कीमत Silver Price 60 हजार रुपए के नीचे चली गई है। सप्ताह के दूसरे कारोबारी दिन कीमती धातुओं के दाम में फिर गिरावट देखने को मिली है। इस वेडिंग सीजन Wedding Season के लिए आप जेवरात खरीदना चाहते हैं तो ये आपके लिए सुनहरा मौका Golden Opportunity है।

एमसीएक्स पर मंगलवार को सोने की कीमत में 0.37 फीसदी की कमी देखने को मिली और इसका भाव टूटकर 50,477 रुपए प्रति दस ग्राम रह गया है। सोने के दाम में कमी के साथ ही चांदी का भाव भी मंगलवार को फिसलता नजर आया। इसकी कीमत में 0.63 फीसदी की गिरावट आई।

इसके बाद चांदी की कीमत कम होकर 59,930 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई है। गौर करने वाली बात ये है कि आभूषण बनाने Jewellery Making के लिए ज्यादातर 22 कैरेट का ही इस्तेमाल होता है। कुछ लोग 18 कैरेट सोने का भी इस्तेमाल करते हैं। आभूषण पर कैरेट के हिसाब से हॉल मार्क HallMark बना होता है।

गौरतलब है कि देश भर में सोने के आभूषणों की कीमत उत्पाद शुल्क Excise Duty, राज्य करों और मेकिंग चार्ज State Taxes and Making Charges के कारण बदलती रहती है।