देश से लेकर विदेश तक खाद्य तेल की कीमत मेें गिरावट

Share Us

381
देश से लेकर विदेश तक खाद्य तेल की कीमत मेें गिरावट
20 Jun 2022
min read

News Synopsis

इस महंगाई Inflation के दौर में एक राहत भरी खबर सामने आ रही है। खबर के अनुसार मांग कमजोर weak demand होने और विदेशों में मंदी slowdown in foreign countries के रुख के बीच देशभर के तेल-तिलहन बाजारों Oil-Oilseeds Markets में बीते सप्ताह सरसों Mustard, सोयाबीन Soybean, मूंगफली तेल-तिलहन तथा बिनौला Groundnut oil-oilseeds and Cottonseed, सीपीओ CPO,, पामोलीन तेल कीमतों में गिरावट Palmolein oil prices fall देखने को मिली है।

अन्य तेल-तिलहनों के भाव अपरिवर्तित रहे। बाजार सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक इंडोनेशिया में प्रतिबंध sanctions in Indonesia के बाद निर्यात पुन: खोलने और परमिट जारी किए जाने से विदेशी बाजारों में खाद्य तेल कीमतों edible oil prices के भाव लगभग 20 फीसदी सस्ते हुए हैं। इसके अलावा स्थानीय मांग में भी कमी आई है जिससे सभी तेल-तिलहनों की कीमतों गिरावट आई है। सूत्रों ने कहा कि पामोलीन तेल के मुकाबले अब आयातक कच्चे पामतेल के आयात को प्राथमिकता दे रहे हैं।

पामोलीन तेल के भाव बेपड़ता बैठते हैं यानी खरीद भाव के मुकाबले इसका बाजार भाव कहीं नीचे है। उन्होंने कहा कि वैसे आयातकों को भारी नुकसान heavy losses to importers है। आयातकों ने छह माह पूर्व डॉलर के जिस भाव पर खरीद कर बिक्री कर दी थी, उस बैंक कर्ज bank loans के ब्याज का भुगतान डॉलर के मौजूदा भाव के अनुरूप करना पड़ रहा है जिससे उनकी लागत अधिक बैठती है। लेकिन बैंकों का कर्ज का सिलसिला चलाये रखने के लिए उन्हें डॉलर के मौजूदा भाव पर ब्याज अदा करना पड़ रहा है।