News In Brief Media and Infotainment
News In Brief Media and Infotainment

Facebook ने मई में 1.75 करोड़ पोस्ट पर की कार्रवाई

Share Us

298
Facebook ने मई में 1.75 करोड़ पोस्ट पर की कार्रवाई
05 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

फेसबुक Facebook ने मई माह में भारत India में करीब 1.75 करोड़ कंटेंट के खिलाफ Action against Content कार्रवाई की है। मेटा के स्वामित्व वाले सोशल मीडिया मंच फेसबुक Social Media Platform Facebook ने अपनी हालिया मासिक रिपोर्ट में कहा कि मई में भारत में 13 उल्लंघन श्रेणियों के तहत यह कार्रवाई की गई है। रिपोर्ट के मुताबिक जिस सामग्री के खिलाफ कार्रवाई की गई उनमें प्रताड़ित करने, दबाव बनाने, हिंसा, बच्चों को खतरे Harassment, Pressure, Violence, Threats to Children में डालने जैसी श्रेणियां शामिल हैं। 

रिपोर्ट में कहा गया है कि कार्रवाई करने का मतलब फेसबुक व इंस्टाग्राम Facebook and Instagram से सामग्री को हटाने, तस्वीरों और वीडियो को कवर करने और उनके साथ चेतावनी जोड़ने से है। पिछले वर्ष मई माह में प्रभाव में आए नए सूचना प्रौद्योगिकी नियमों Information Technology Rules के तहत 50 लाख से अधिक उपयोगकर्ताओं वाले बड़े डिजिटल मंचों को हर महीने अनुपालन रिपोर्ट प्रकाशित करनी होती है।

ट्विटर इंडिया Twitter India की पारदर्शिता रिपोर्ट जून, 2022 में बताया गया कि देश में 26 अप्रैल, 2022 से 25 मई, 2022 के बीच उसे 1,500 से अधिक शिकायतें मिलीं हैं। इसमें कहा गया है कि दिशानिर्देशों का उल्लंघन करने पर 46,500 से अधिक अकाउंट्स को सस्पेंड किया गया। हालांकि, उसने कहा कि ये डेटा वैश्विक कार्रवाई Global Action से संबंधित है, जिसमें भारत से आई सामग्री भी शामिल है।