Facebook: फेसबुक का नया प्रयोग, अब AI की मदद से पता चल सकेगी यूजर्स की उम्र

Share Us

377
Facebook: फेसबुक का नया प्रयोग, अब AI की मदद से पता चल सकेगी यूजर्स की उम्र
06 Dec 2022
min read

News Synopsis

Facebook: मेटा Meta के मालिकाना हक वाला सोशल नेटवर्किंग प्लेटफार्म फेसबुक Facebook अपनी सर्विस को बढ़ाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस Artificial Intelligence फेस स्कैनर Face Scanner का नया प्रयोग कर रहा है। मेटा ने सोमवार को ऐलान करते हुए बताया कि कंपनी अपनी फेसबुक डेटिंग सर्विस Facebook Dating Service पर AI फेस स्कैनिंग टेक्नोलॉजी AI Face Scanning Technology की मदद से यूजर्स की उम्र का पता लगाएगी, जिससे प्लेटफॉर्म के सर्विस यूजर्स को उनकी एज वेरिफाई Age Verify करने की परमिशन मिल सके। दरअसल, कंपनी ने 18 साल से कम उम्र के यूजर्स को फेसबुक डेटिंग सर्विस से दूर रखने के लिए यह कदम उठाया है।

मेटा ने एक ब्लॉग पोस्ट में घोषणा करते हुए कहा कि यह फेसबुक डेटिंग पर यूजर्स की उम्र को लेकर कंपनी को यूजर की 18 वर्ष से कम उम्र को लेकर शक होता है तो वह  यूजर्स को अपनी उम्र वेरिफाई करने के लिए प्रेरित करेंगे। फेसबुक पर उम्र वेरिफाई करने के लिए आप सेल्फी की मदद ले सकते हैं। यानी आपको सबसे पहले फेसबुक पर एज वेरिफाई वाले ऑप्शन Age Verify Option में जाना है और वहां अपनी सेल्फी वीडियो शेयर करनी है। वहीं अब फेसबुक इसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फेस स्कैनर की मदद से वेरिफाई करेगा और आपको इसका रिजल्ट मिल जाएगा।

मेटा के अनुसार इसे थर्ड पार्टी बिजनेस Third Party Business के साथ शेयर कर सकता है या अपनी आईडी की एक कॉपी अपलोड कर सकता है। मेटा के मुताबिक, कंपनी Yoti यूजर्स की पहचान किए बिना उसकी उम्र निर्धारित करने के लिए चेहरे के संकेतों का उपयोग करती है। मेटा का कहना है कि नए एज वेरिफिकेशन सिस्टम New Age Verification System की मदद से बच्चों को वयस्कों के लिए बनाई गई सुविधाओं तक पहुंचने से रोकने में मदद करेगी। जबकि, वयस्कों को फेसबुक डेटिंग पर एज वेरिफिकेशन की आवश्यकता कम ही होगी।