विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भारत के जी20 क्षण और वैश्विक भूमिका को संबोधित किया

Share Us

685
विदेश मंत्री एस जयशंकर ने भारत के जी20 क्षण और वैश्विक भूमिका को संबोधित किया
30 Mar 2023
8 min read

News Synopsis

विदेश मंत्री एस जयशंकर External Affairs Minister S Jaishankar ने 29 मार्च को न्यूज़18 राइजिंग इंडिया समिट में भारत के जी20 मोमेंट G20 Moment पर एक सत्र के दौरान "वैश्विक दक्षिण की आवाज" बनने के भारत के प्रयासों की प्रशंसा की। उन्होंने जी20 की अध्यक्षता हासिल करने और कुछ नया लाने के लिए भारत की कड़ी मेहनत पर प्रकाश डाला।

मंत्री के अनुसार भारत ने G20 को वैश्विक विकास और विकास के अपने मूल जनादेश में लौटने में मदद की है, और उन्हें उम्मीद है, कि सितंबर तक इस विषय पर G20 नेताओं की बैठक होगी। G20 की अध्यक्षता भारत के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर है, और देश वैश्विक विकास और विकास में योगदान देकर इसका अधिकतम लाभ उठा रहा है।

रूस-यूक्रेन युद्ध की तुलना में दुनिया में भारत के स्थान के बारे में बात करते हुए जयशंकर ने कहा कि युद्ध अप्रत्याशित था, और इसने कई बदलाव लाए। हमें ऐसा कुछ होने की उम्मीद नहीं थी। और बहुत कुछ बदल गया है। पश्चिम और यूरोप के साथ रूस के संबंध बदल गए हैं। अब दुनिया बहुत अधिक कठिन जगह बन गई है। भारत वैश्विक दक्षिण की आवाज है।

भारत ने इसे प्राप्त करने के लिए बहुत प्रयास किए हैं, जयशंकर ने कहा। उन्होंने कहा कि भारत ने पक्ष नहीं लिया है, लेकिन एक स्वतंत्र स्थिति में है। और यह पूछे जाने पर कि रूस-यूक्रेन संघर्ष ने भू-राजनीति को कैसे बदल दिया है, उन्होंने कहा पश्चिम निश्चित रूप से यूरोप बदल गया है। यूरोप के साथ रूस के संबंध बदल गए हैं। परिणामस्वरूप रूस के एशिया के साथ संबंध बदलेंगे। भारत द्वारा रूसी तेल के बढ़ते सेवन के बारे में सवाल पूछे जाने पर जयशंकर ने चुटकी ली कि वह इसका कारण बाजार होगा। भारत-रूस संबंध सबसे स्थिर संबंधों में से एक रहा है।

राइजिंग इंडिया समिट Rising India Summit का न्यूज़18 का तीसरा संस्करण भारत की क्षमता को जानने के लिए निर्णय लेने वालों नेताओं और अन्य वक्ताओं को एक साथ लाता है। इस वर्ष की थीम 'रियल हीरोज' है, जिसके तहत आम लोग अपनी असामान्य उपलब्धियों के बारे में बात करेंगे, जिसने हमारे देश में एक सकारात्मक बदलाव लाया। इससे पहले कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल Union Minister Piyush Goyal ने नेतृत्व के महत्व के बारे में बताया। उन्होंने कहा हर किसी के जीवन में कई नायक होते हैं। केवल एक व्यक्ति की विचारधारा का पालन करना अच्छा नहीं है। आज मैं पीएम मोदी PM Modi के नेतृत्व में काम कर रहा हूं। हम उससे बहुत कुछ सीखते हैं। पीएम मोदी मेरे लिए प्रेरणा रहे हैं।

अगर मुझे किसी एक नायक को पहचानना है, तो पीएम मोदी मेरे लिए हीरो नंबर 1 हैं। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह Union Home Minister Amit Shah, केंद्रीय सड़क और राष्ट्रीय राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी Union Road and National Highways Minister Nitin Gadkari, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया Union Health Minister Mansukh Mandaviya और शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान Education Minister Dharmendra Pradhan के आने की उम्मीद है। 29 मार्च को 'राइजिंग इंडिया समिट 2023' में भाग लेने के लिए। शीर्ष मंत्रियों के अलावा फिल्म निर्माता गुनीत मोंगा Filmmaker Guneet Monga जिनकी डॉक्यूमेंट्री 'द एलिफेंट व्हिस्परर्स' ने हाल ही में ऑस्कर जीता है, शिखर सम्मेलन में उपस्थित होंगे। फिल्म के विषय, बोमन और बेली के भी इस कार्यक्रम की शोभा बढ़ाने की संभावना है। इस कार्यक्रम में 20 नायकों को सम्मानित किया जाएगा जिन्होंने जमीनी स्तर पर बदलाव लाने वाले ग्राउंड-ब्रेकिंग समाधान तैयार किए हैं, सामाजिक उद्यमिता परियोजनाएं शुरू Social Entrepreneurship Projects Launched की हैं, जिनमें जीवन को बदलने की क्षमता है, समुदाय के नेतृत्व वाली पहल शुरू की है। जो विभिन्न तरीकों से सकारात्मक बदलाव ला रहे हैं, और भारत को बेहतर बनाने में मदद कर रहे बहादुरी के साथ-साथ करुणा के कार्यों को प्रदर्शित करते हैं। 'राइजिंग इंडिया समिट 2023' भागीदारी पूनावाला फिनकॉर्प Poonawalla Fincorp के साथ साइरस पूनावाला समूह Cyrus Poonawalla Group द्वारा प्रचारित गैर-बैंकिंग वित्तीय कंपनी 29 मार्च और 30 मार्च को दो दिवसीय कार्यक्रम आयोजित किया जा रहा है।