News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

देश के व्यापार को नया आयाम देगा  'निर्यात' पोर्टल 

Share Us

642
देश के व्यापार को नया आयाम देगा  'निर्यात' पोर्टल 
24 Jun 2022
6 min read

News Synopsis

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय Ministry of Commerce and Industry के नए कैंपस 'वणिज्य भवन' 'Vanijya Bhawan' का उद्घाटन करते हुए, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi ने गुरुवार को नया निर्यात पोर्टल NIRYAT PORTAL को लॉन्च किया है। पीएम मोदी ने वाणिज्य मंत्रालय के नए परिसर और पोर्टल के शुभारंभ पर कहा कि यह नया वाणिज्य भवन और NIRYAT Portal 'आत्मनिर्भर भारत' self-reliant India के व्यापार को नया आयाम new dimension to business देगा, जिससे देश प्रगति की राह पर अग्रसर होगा। नए वाणिज्य भवन से व्यापार, वाणिज्य और एमएसएमई क्षेत्र commerce and MSME sector से जुड़े लोगों को काफी फायदा होगा। 

इस बारे में कैट के राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीण खंडेलवाल National General Secretary of CAT Praveen Khandelwal ने कहा कि इस पोर्टल की शुरुआत से वैश्विक व्यापार में भारत को बड़ा हिस्सा हासिल करने में ज्यादा सुविधा मिलेगी। खंडेलवाल ने वाणिज्य एवं उद्योग मंत्री पीयूष गोयल Commerce and Industry Minister Piyush Goyal को बधाई देते हुए यह उम्मीद जताई कि अब नए भवन में मंत्रालय का कामकाज शुरू होने से वाणिज्य मंत्रालय के सभी विभागों का आपसी समन्वय और ज्यादा मजबूत होगा।

अपनी बात ज़ारी रखते हुए खंडेलवाल ने यह भी कहा कि अब एक ही छत के नीचे व्यापारी मंत्रालय के सभी विभागों से संबंधित अपने काम-काज को बेहतर तरीके से निपटा सकेंगे। साथ ही देश का रिटेल व्यापार वर्तमान में अनेक चुनौतियों की दौर से गुज़र रहा है। ऐसे में उम्मीद है कि वाणिज्य भवन से अब सरकार रिटेल व्यापार को अनेक समर्थित नीतियों का तोहफ़ा देगी, जिससे देश के रिटेल व्यापार को 130 लाख करोड़ रुपये सालाना से और अधिक बढ़ाया जा सकेगा।

#NiryatPortal
#AtmanirbharBharat