लौह अयस्क पर निर्यात शुल्क 50 फीसदी तक बढ़ा

Share Us

378
लौह अयस्क पर निर्यात शुल्क 50 फीसदी तक बढ़ा
23 May 2022
7 min read

News Synopsis

भारत India में स्टील के कुछ कच्चे माल some raw materials of steel पर आयात शुल्क को घटाया गया है लेकिन, कुछ स्टील प्रोडक्ट्स steel products पर निर्यात शुल्क export duty लगाया जाएगा। इसकी जानाकारी देश की वित्त मंत्री finance minister निर्माला सीतारमण Nirmala Sitharaman ने दी। उन्होंने कहा कि हम स्टील के कुछ कच्चे माल पर आयात शुल्क को घटा रहे हैं लेकिन, कुछ स्टील प्रोडक्ट्स पर निर्यात शुल्क लगाया जाएगा। जारी अधिसूचना के अनुसार, घरेलू उपलब्धता बढ़ाने के लिए लौह अयस्क  iron ore के निर्यात export पर शुल्क 50 फीसदी तक और कुछ इस्पात घटकों steel components को 15 फीसदी तक बढ़ा दिया गया है।

भारतीय उद्योग और आम जनता के लिए शनिवार का दिन काफी शुभ साबित हुआ। केंद्र सरकार ने कई अहम फैसले लिए। इनमें पेट्रोल-डीजल Petrol-Diesel पर एक्साइज ड्यूटी excise duty में कटौती की गई। फिर रसोई गैस सिलेंडर cooking gas cylinder पर सब्सिडी देने की घोषणा की गई।

साथ ही छोटे उद्योगों को राहत देते हुए सरकार ने प्लास्टिक और स्टील Plastic and Steel के कच्चे माल पर सीमा शुल्क कम करने का फैसला लिया। जबकि, लौह अयस्क के निर्यात पर शुल्क 50 फीसदी तक बढ़ाने का एलान किया। ये बदलाव रविवार से प्रभावी हो गए।