News In Brief Auto
News In Brief Auto

ईवी स्टार्टअप रिवर ने अल फुतैमिम ग्रुप के नेतृत्व में सीरीज बी फंडिंग में 15 मिलियन डॉलर जुटाए

Share Us

296
ईवी स्टार्टअप रिवर ने अल फुतैमिम ग्रुप के नेतृत्व में सीरीज बी फंडिंग में 15 मिलियन डॉलर जुटाए
06 Jun 2023
7 min read

News Synopsis

इलेक्ट्रिक वाहन प्लेयर रिवर ने दुबई स्थित समूह अल फुतैमिम ग्रुप Dubai based Conglomerate Al Futtaim Group के नेतृत्व में एक नए फंडिंग राउंड में मौजूदा निवेशकों लोअरकार्बन कैपिटल Lowercarbon Capital, टोयोटा वेंचर्स Toyota Ventures, मनिव मोबिलिटी और ट्रक्स वीसी Maniv Mobility and Trucks VC की भागीदारी के साथ 15 मिलियन डॉलर जुटाए हैं। यह फ़ंडरेज़र मुख्य रूप से हमारी कार्यशील पूंजी की ज़रूरतों के लिए है।

मनीकंट्रोल के साथ बातचीत में रिवर के कोफाउंडर और सीईओ अरविंद मणि Arvind Mani Cofounder and CEO of River ने कहा वितरण केंद्रों की स्थापना, स्थानीय सोर्सिंग शुरू करने और ईवी के लिए पुर्जों के निर्माण और आरएंडडी के लिए भी कार्यशील पूंजी। फर्म ने मंगलवार को एक मीडिया बयान में कहा अगस्त 2023 की डिलीवरी के लिए अपने विनिर्माण और वितरण नेटवर्क Manufacturing and Distribution Network को तैयार करना, जिसकी घोषणा उसने पहले की थी। बेंगलुरु स्थित नदी की स्थापना 2021 में अरविंद मणि और विपिन जॉर्ज द्वारा की गई थी। नदी सीधे ओला और एथर के साथ प्रतिस्पर्धा करती है, और ने 'इंडी' नामक उपभोक्ताओं के लिए अपना पहला ईवी लॉन्च किया है, जो 1.25 लाख रुपये से शुरू होता है। हालांकि भारत सरकार द्वारा घोषणा के बाद कि 1 जून 2023 से ईवी के लिए सब्सिडी हटा दी जाएगी, ईवी निर्माता EV Manufacturer कीमतें बढ़ाने पर विचार कर रहे हैं।

मणि ने कहा निश्चित रूप से कीमतों में वृद्धि होने जा रही है। इस सब्सिडी कटौती ने अन्य खिलाड़ियों को भी कीमतों में वृद्धि के बारे में सोचने के लिए प्रेरित किया है। उन्होंने कहा कि इस कदम से भारत के भीतर और अधिक विनिर्माण को बढ़ावा मिलेगा। यह उद्योग के परिपक्व होने का संकेत है, और हमें सब्सिडी के बिना अभ्यास करने की आवश्यकता है।

हम पहले से ही अपने इनपुट स्थानीय स्तर पर प्राप्त कर रहे हैं, और इससे केवल घरेलू विनिर्माण Domestic Manufacturing में और सुधार होगा। इस वर्ष तक 60,000 यूनिट प्रति वर्ष बनाने का एक बिंदु जो लगभग 5000 यूनिट प्रति माह है, और फिर 2024 के अंत तक पूरी क्षमता तक पहुंच जाएगा, मणि ने कहा।

कंपनी इस साल अगस्त के अंत तक बेंगलुरु और चार अन्य शहरों में अपने स्कूटर का वितरण शुरू करने की योजना बना रही है। नदी पर हम पिछले दो वर्षों से चुपचाप पृष्ठभूमि में काम कर रहे हैं। केवल 20 महीनों में हमने अपना पहला उत्पाद इंडी लॉन्च First Product Indie Launch किया, जो अब तक परीक्षण में सफलतापूर्वक 100,000+ किलोमीटर की दूरी तय कर चुका है। अब हमने निर्धारित किया है, नदी के सह-संस्थापक और सीईओ मणि ने कहा एक अरब डॉलर का व्यवसाय बनाने के लिए आधार और हम अपने सभी निवेशकों को हमारी यात्रा में समर्थन देने के लिए धन्यवाद देते हैं।

मार्च 2021 में 2 मिलियन डॉलर के सीड राउंड और जुलाई 2022 में 11 मिलियन डॉलर के सीरीज़ ए राउंड के बाद नई फंडिंग नदी के तीसरे दौर को चिह्नित करती है। पॉल विलिस ने कहा हमने 50 से अधिक इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर स्टार्ट-अप्स Electric Two-Wheeler Start-ups का मूल्यांकन किया, टीम के दृष्टिकोण और इन-हाउस उत्पाद विकास के लिए निरंतर प्रतिबद्धता से प्रभावित हैं। मुझे विश्वास है, कि उनके उत्पादों को भारत और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर बड़ी सफलता मिलेगी। अल फुत्तैम ऑटोमोटिव के अध्यक्ष।