News In Brief Auto
News In Brief Auto

EU और India ने ईवी बैटरी रीसायकल टेक्नोलॉजी इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए साझेदारी की

Share Us

137
EU और India ने ईवी बैटरी रीसायकल टेक्नोलॉजी इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए साझेदारी की
11 Apr 2024
8 min read

News Synopsis

यूरोपीय संघ और भारत ने आज एक मैचमेकिंग कार्यक्रम के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों के लिए बैटरी रीसाइक्लिंग टेक्नोलॉजीज Battery Recycling Technologies में काम करने वाले स्टार्टअप के लिए रुचि की ईओआई लॉन्च की। मैचमेकिंग का उद्देश्य यूरोपीय और भारतीय लघु और मध्यम आकार के उद्यमों और क्लीन और ग्रीन टेक्नोलॉजीज सेक्टर में स्टार्टअप के बीच सहयोग को बढ़ाना है। ज्ञान और विशेषज्ञता का अपेक्षित आदान-प्रदान दुर्लभ सामग्रियों की व्यापकता को आगे बढ़ाने और भारत और यूरोपीय संघ दोनों में कार्बन तटस्थता की ओर बढ़ने में सहायक होगा। यह पहल 25 अप्रैल 2022 को नई दिल्ली में भारत और यूरोपीय आयोग द्वारा घोषित भारत-ईयू व्यापार और प्रौद्योगिकी परिषद के तहत होती है।

यह आयोजन एक स्थायी एजेंडे को बढ़ावा देने, नवाचार को बढ़ावा देने और यूरोपीय संघ और भारत के बीच मजबूत आर्थिक संबंध बनाने के व्यापक प्रयास का भी हिस्सा है।

ईवी बैटरी रीसाइक्लिंग टेक्नोलॉजीज EV Battery Recycling Technologies के क्षेत्र में भारतीय और यूरोपीय संघ के स्टार्टअप/एसएमई को अपने अभिनव समाधान पेश करने और भारतीय/यूरोपीय उद्यम पूंजीपतियों और समाधान अपनाने वालों के साथ जुड़ने के लिए एक मंच प्रदान करता है। बारह इनोवेटर्स भारत और यूरोपीय संघ से छह-छह का चयन किया जाएगा और उन्हें जून 2024 में होने वाले मैचमेकिंग इवेंट के दौरान पिचिंग का अवसर मिलेगा। छह फाइनलिस्टों को उनकी पिचिंग प्रस्तुतियों के बाद चुना जाएगा और उन्हें क्रमशः भारत और यूरोपीय संघ का दौरा करने का अवसर दिया जाएगा।

आयोजन की मुख्य विशेषताएं हैं: (i) ईवी के लिए बैटरी रीसाइक्लिंग प्रौद्योगिकियों के क्षेत्र को आगे बढ़ाने के लिए समर्पित स्टार्टअप/एसएमई की पहचान करना, समर्थन करना और बढ़ावा देना और (ii) सहयोग को सुविधाजनक बनाने, संभावित व्यापार के रास्ते तलाशने, ग्राहक संबंधों को गहरा करने और शॉर्टलिस्ट किए गए स्टार्टअप/एसएमई के लिए निवेश के रास्ते तलाशने के लिए।

भारत-ईयू टीटीसी वर्किंग ग्रुप 2 के तहत मैचमेकिंग इवेंट भारतीय स्टार्टअप/एसएमई को बैटरी रीसाइक्लिंग प्रौद्योगिकियों में अपनी विशेषज्ञता प्रदर्शित करने के लिए एक एक्सक्लूसिव प्लेटफार्म प्रदान करता है। यह भारतीय नवप्रवर्तकों को यूरोपीय संघ में अपने समकक्षों के साथ रणनीतिक गठबंधन स्थापित करने का मौका प्रदान करता है, जिससे अपशिष्ट न्यूनतमकरण और संसाधन स्थिरता पर केंद्रित एडवांस्ड बैटरी रीसाइक्लिंग टेक्निक्स के विकास में तेजी आती है।

“हमारा उद्देश्य यूरोपीय संघ के नवप्रवर्तकों के साथ संयुक्त रूप से बैटरी रीसाइक्लिंग समाधान विकसित करने के प्रयासों में सामंजस्य स्थापित करना है, जो उद्योग के विस्तार को बढ़ावा देते हैं। हम एक सहयोगी वातावरण को बढ़ावा देने के लिए समर्पित हैं, जहां स्थिरता और नवाचार एक समृद्ध परिपत्र अर्थव्यवस्था की आधारशिला बनाते हैं”, भारत सरकार के प्रधान वैज्ञानिक सलाहकार प्रोफेसर अजय कुमार सूद ने कहा।

यूरोपीय आयोग में अनुसंधान और नवाचार के महानिदेशक मार्क लेमेत्रे Marc Lemaître Director-General for Research and Innovation at European Commission ने कहा “मैच-मेकिंग कार्यक्रम ग्रीन और सर्कुलर इकॉनमी की ओर ले जाने वाली नवीन संभावनाओं को अनलॉक करने के लिए एक कदम आगे है। हम यूरोपीय संघ के नवप्रवर्तकों को इस अवसर का लाभ उठाने और अपने भारतीय समकक्षों के साथ संभावित सहयोग तलाशने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।''

भारत और यूरोपीय संघ के इच्छुक स्टार्टअप और एसएमई को 30 अप्रैल 2024 तक अपनी रुचि की ईओआई जमा करने के लिए आमंत्रित किया जाता है।