News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

एस्सार बंगाल के ब्राउनफील्ड सीबीएम प्रोजेक्ट में 2,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी

Share Us

595
एस्सार बंगाल के ब्राउनफील्ड सीबीएम प्रोजेक्ट में 2,000 करोड़ रुपये का निवेश करेगी
08 May 2023
6 min read

News Synopsis

एक अधिकारी ने कहा कि एस्सार ऑयल एंड गैस एक्सप्लोरेशन एंड प्रोडक्शन लिमिटेड Essar Oil and Gas Exploration and Production Limited अगले 18 से 24 महीनों में पश्चिम बंगाल के रानीगंज Raniganj of West Bengal में अपनी कोल बेड मीथेन परियोजना Coal Bed Methane Project में 2,000 करोड़ रुपये का और निवेश करेगी।

कंपनी ने पहले ही रानीगंज ब्लॉक में 350 कुओं की ड्रिलिंग और प्रति दिन लगभग 0.9 मिलियन मीट्रिक मानक घन मीटर गैस का उत्पादन Metric Standard Cubic Meter Gas Production करने के लिए 5,000 करोड़ रुपये का निवेश किया था।

ईओजीईपीएल के एक मुख्य कार्यकारी अधिकारी पंकज कालरा Chief Executive Officer Pankaj Kalra ने पीटीआई-भाषा को बताया कि अगले 18 से 24 महीनों में 200 और कुओं की खुदाई के लिए 2,000 करोड़ रुपये का और निवेश किया जाएगा।

कालरा ने कहा हम मौजूदा कुओं में उत्पादन को 0.9 एमएमएससीडी से बढ़ाकर 1.3 एमएमएससीडी करने के लिए नवीनतम तकनीक का इस्तेमाल कर रहे हैं, जो कुछ महीनों में पूरा हो जाएगा।

कालरा ने कहा कि रानीगंज से कुल सीबीएम उत्पादन Total CBM Production from Raniganj लगभग तीन एमएमएससीडी तक पहुंच जाएगा, जब अतिरिक्त कुएं चालू हो जाएंगे।

उन्होंने कहा कि कंपनी वर्तमान में देश के कुल सीबीएम उत्पादन में लगभग 65 प्रतिशत का योगदान दे रही है, जो अतिरिक्त कुओं की ड्रिलिंग के बाद 90 प्रतिशत तक जाने की संभावना है।

कालरा ने यह भी कहा कि 2023 में एक पायलट परियोजना Pilot Project के रूप में दो शेल गैस कुएं, अपरंपरागत हाइड्रोकार्बन Unconventional Hydrocarbons का एक अन्य रूप भी रानीगंज में ड्रिल किया जाएगा, जिसके बाद एक विस्तृत मूल्यांकन किया जाएगा।

कंपनी वर्तमान में राज्य के खजाने में सालाना 150 करोड़ रुपये का योगदान दे रही है, जो रानीगंज से सीबीएम के उत्पादन में तेजी आने के बाद बढ़कर 300 करोड़ रुपये तक पहुंचने की संभावना है।

अधिकारी ने यह भी कहा कि ऊर्जा का एक अपरंपरागत रूप होने के नाते चीन और ऑस्ट्रेलिया China and Australia अधिक निवेशकों को लाने के लिए क्षेत्र को सब्सिडी देकर उन देशों में सीबीएम उत्पादन का समर्थन कर रहे हैं।

उन्होंने कहा कि सीबीएम निकट अवधि में एलएनजी आयात की वार्षिक आवश्यकता के 10 से 30 प्रतिशत को विस्थापित करने की क्षमता रखता है, जिससे आयात बिल कम हो जाता है।