News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Ericsson ने भारत में 6G अनुसंधान एवं विकास केंद्र स्थापित किया

Share Us

236
Ericsson ने भारत में  6G अनुसंधान एवं विकास केंद्र स्थापित किया
30 Oct 2023
min read

News Synopsis

एरिक्सन Ericsson ने अपने चेन्नई आर एंड डी सेंटर में भारत 6जी रिसर्च टीम के साझेदारी के साथ अपने 'इंडिया 6जी' प्रोग्राम के लॉन्च की घोषणा की। एरिक्सन के भारत में तीन अनुसंधान एवं विकास केंद्र हैं: चेन्नई, बेंगलुरु और गुड़गांव में। इस 'इंडिया 6जी' टीम में वरिष्ठ अनुसंधान नेता और रेडियो, नेटवर्क, एआई और क्लाउड के अनुभवी शोधकर्ताओं की एक टीम शामिल है, जिन्हें दूरसंचार के भविष्य के लिए मौलिक समाधान विकसित करने का काम सौंपा गया है।

स्वीडन और अमेरिका में एरिक्सन अनुसंधान टीमों के साथ भारत अनुसंधान टीम उस तकनीक को विकसित करने के लिए सहयोगात्मक रूप से काम करेगी, जो साइबर-भौतिक सातत्य प्रदान करने में मदद करेगी जहां नेटवर्क अखंडता सुनिश्चित करते हुए महत्वपूर्ण सेवाएं, इमर्सिव संचार, सर्वव्यापी IoT प्रदान करेंगे।

भारत में 6G अनुसंधान टीम एरिक्सन ग्लोबल रिसर्च टीमों के सहयोग से नए समाधान विकसित करेगी। और कुछ परियोजनाएँ जहाँ टीमें काम करेंगी उनमें शामिल हैं, चैनल मॉडलिंग और हाइब्रिड बीमफॉर्मिंग, कम ऊर्जा नेटवर्क, क्लाउड विकास और सतत गणना, भरोसेमंद, व्याख्या करने योग्य और पूर्वाग्रह मुक्त एआई एल्गोरिदम, इरादा प्रबंधन कार्यों के लिए स्वायत्त एजेंट, मानव-मशीन सातत्य के लिए एकीकृत सेंसिंग और संचार कार्य और एज-कंप्यूटिंग पर ऑफलोड की गणना करें दूसरों के बीच में बादल।

एरिक्सन के अनुसंधान प्रमुख मैग्नस फ्रोडिघ Magnus Frodigh Head of Research at Ericsson ने कहा भारत की आवश्यकता के अनुरूप देश में अनुसंधान के लिए एक समर्पित 6जी अनुसंधान टीम की स्थापना करके और अंतरराष्ट्रीय अनुसंधान प्रयोगशालाओं में विश्व स्तरीय अनुसंधान कार्यक्रमों के साथ सहयोग करके हम दूरसंचार प्रौद्योगिकी विकास की मुख्यधारा में भारत की जरूरतों को शामिल करने के लिए तत्पर हैं।

एरिक्सन रेडियो, एआई और क्लाउड अनुसंधान के लिए भारत में प्रमुख संस्थानों के साथ साझेदारी कर रहा है, और भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास सेंटर फॉर रिस्पॉन्सिबल एआई के साथ 5 साल की साझेदारी है, जिस पर सितंबर 2023 में हस्ताक्षर किए गए थे। सेंटर फॉर रिस्पॉन्सिबल एआई एक अंतःविषय अनुसंधान केंद्र है, जो भारतीय पारिस्थितिकी तंत्र में एआई सिस्टम को तैनात करने में तत्काल प्रभाव के साथ रिस्पॉन्सिबल एआई में मौलिक और व्यावहारिक अनुसंधान दोनों के लिए एक प्रमुख अनुसंधान केंद्र बनने की कल्पना करता है। एरिक्सन के लिए एआई रिसर्च अत्यधिक महत्वपूर्ण है, क्योंकि 6जी नेटवर्क एआई एल्गोरिदम द्वारा स्वायत्त रूप से संचालित होंगे। एरिक्सन 6जी से संबंधित अनुसंधान के लिए भारत के अन्य प्रमुख इंजीनियरिंग संस्थानों के साथ साझेदारी करने पर भी विचार कर रहा है।

एरिक्सन 1903 से भारत में मौजूद है, और एरिक्सन रिसर्च टीम की स्थापना 2010 में हुई थी। भारत में 6जी रिसर्च की स्थापना के साथ एरिक्सन भारत को भविष्य की संचार प्रौद्योगिकी में सबसे आगे बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए तत्पर है।

एरिक्सन एक 6G नेटवर्क प्लेटफ़ॉर्म की कल्पना करता है, जो मनुष्यों और मशीनों को जोड़ता है, और सहज बातचीत और गहन अनुभवों की अनुमति देने के लिए भौतिक और डिजिटल दुनिया को पूरी तरह से विलय करने में सक्षम है। और 6जी पर हमारे विचार भारत सरकार के भारत 6जी विज़न स्टेटमेंट के सर्वव्यापी कनेक्टिविटी, टिकाऊ नेटवर्क और किफायती संचार के विचारों के अनुरूप हैं।

एरिक्सन इंडिया के प्रमुख नितिन बंसल Nitin Bansal Head of Ericsson India ने कहा भारतीय शोधकर्ताओं और वैश्विक टीमों द्वारा किए जा रहे काम के आधार पर भारत में एरिक्सन सरकार, विश्वविद्यालयों और उद्योग पारिस्थितिकी तंत्र के सहयोग से "भारत 6जी" युग की शुरुआत करने के लिए तैयार है।

एरिक्सन एक वैश्विक 5G लीडर है, और वैश्विक स्तर पर 66 देशों में 155 लाइव 5G नेटवर्क को शक्ति प्रदान करता है। एरिक्सन के 5जी नेतृत्व को महत्वपूर्ण स्वतंत्र विश्लेषक रिपोर्टों द्वारा मान्यता दी गई है: गार्टनर 5जी मैजिक क्वाड्रेंट 2023 और फ्रॉस्ट रडार ग्लोबल 5जी इंफ्रास्ट्रक्चर। टेलीकॉम विक्रेताओं की स्थिरता पर नवीनतम एबीआई रिसर्च रिपोर्ट में भी एरिक्सन ने नंबर 1 स्थान हासिल किया। भारत में एरिक्सन देश में 5G की तैनाती के लिए अग्रणी संचार सेवा प्रदाताओं भारती एयरटेल और Rjio के साथ साझेदारी कर रहा है।

एरिक्सन के बारे में:

एरिक्सन संचार सेवा प्रदाताओं और उद्यमों को कनेक्टिविटी का पूरा मूल्य प्राप्त करने में सक्षम बनाता है। कंपनी का पोर्टफोलियो निम्नलिखित व्यावसायिक क्षेत्रों तक फैला है: नेटवर्क, क्लाउड सॉफ्टवेयर और सेवाएँ, एंटरप्राइज वायरलेस सॉल्यूशंस, ग्लोबल कम्युनिकेशंस प्लेटफ़ॉर्म, और टेक्नोलॉजीज और नए व्यवसाय। इसे हमारे ग्राहकों को डिजिटल होने, दक्षता बढ़ाने और नए राजस्व स्रोत खोजने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। एरिक्सन के नवप्रवर्तन निवेश ने विश्व स्तर पर अरबों लोगों तक गतिशीलता और मोबाइल ब्रॉडबैंड का लाभ पहुंचाया है। एरिक्सन स्टॉक नैस्डैक स्टॉकहोम और नैस्डैक न्यूयॉर्क में सूचीबद्ध है।