EPFO: रिटायरमेंट सेविंग स्कीम के लिए सैलरी लिमिट बढ़ा सकती है सरकार  

Share Us

758
EPFO: रिटायरमेंट सेविंग स्कीम के लिए सैलरी लिमिट बढ़ा सकती है सरकार  
29 Nov 2022
7 min read

News Synopsis

EPFO: कर्मचारी भविष्य निधि संगठन Employees Provident Fund Organization (ईपीएफओ) की रिटायरमेंट सेविंग स्कीम Retirement Saving Scheme के लिए सैलरी लिमिट Salary Limit को बढ़ाया जा सकता है। फिलहाल यह लिमिट 15,000 रुपए है। सरकार Government इसे बढ़ाकर 21,000 रुपए करने पर विचार कर रही है। गौर करने वाली बात ये है कि जिन कंपनियों के पास कुल कर्मचारियों की संख्या 20 से अधिक है वहां कर्मचारी और नियोक्ता Employees and Employers को अपने-अपने हिस्से से पीएफ के रिटायरमेंट सेविंग स्कीम में अंशदान करना होता है।

द इकोनॉमिक टाइम्स The Economic Times की खबर के मुताबिक, सैलरी लिमिट पर फैसला लेने के लिए एक समिति भी बनाई जाएगी। वहीं गौरतलब है कि कर्मचारी के मूल वेतन Basic Pay का 12 फीसदी ईपीएफओ EPFO में जाता है। इतना ही हिस्सा कंपनी या नियोक्ता भी उसके पीएफ खाते PF Accounts में डालता है। जबकि, कंपनी के 12 फीसदी में से 8.33 फीसदी कर्मचारी की पेंशन स्कीम Monthly Pension Scheme में और 3.67 फीसदी ईपीएफ में जाता है।

जानकारी के लिए बता दें कि 15,000 रुपए से कम की बेसिक सैलरी वाले कर्मचारियो के लिए इस ईपीएफओ में अंशदान देना अनिवार्य होता है। इससे अधिक की बेसिक सैलरी Basic Salary वाले लोग स्वेच्छा से इसके साथ जुड़े रह सकते हैं।

 

25 Nov 2022

LAST UPDATED

EPFO: देश में पेंशन योजना Pension Scheme में बदलाव करने की तैयारी की जा रही है। इससे रिटायरमेंट Retirement के बाद फायदा मिल सकेगा। भारत सरकार Government जल्द ही कर्मचारी भविष्य निधि संगठन Employees Provident Fund Organisation (EPFO) की पेंशन योजना की वेतन सीमा बढ़ा सकती है। इससे कर्मचारियों और कंपनियों Employees and Companies के अनिवार्य योगदान में वृद्धि होगी। साथ ही, कर्मचारियों को सेवानिवृत्ति Employees Retirement पर मिलने वाले फंड के लिए ज्यादा बचत में मदद मिलेगी।

जबकि अभी ईपीएफओ की कर्मचारी भविष्य निधि (ईपीएफ) योजना के लिए वेतन सीमा 15,000 रुपये प्रति महीने है। इसे बढ़ाकर 21,000 रुपए किया जा सकता है। ऐसा हुआ तो 75 लाख और कर्मचारी ईपीएफओ के दायरे में आ जाएंगे। अभी इनकी संख्या 6.8 करोड़ है। वेतन सीमा को आखिरी बार 2014 में 6,500 रुपये प्रति महीने से बढ़ाया गया था। पीएफ उन कंपनियों को काटना होता है, जहां 20 या इससे ज्यादा कर्मचारी काम करते हैं।

वहीं वेतन सीमा बढ़ाने को जल्द विशेषज्ञ समिति Expert Committee गठित होगी। समिति महंगाई के हिसाब से सीमा तय करेगी। इसके बाद न्यूनतम वेतन सीमा Minimum Wage Limit को बढ़ाया जाएगा। जबकि अभी 15,000 रुपए मासिक वेतन Monthly Salary पर 12 फीसदी की दर से 1,800 रुपए है। अगर वेतन सीमा को बढ़ाकर 21,000 रुपये किया जाता है तो 12 फीसदी की दर से पीएफ अंशदान बढ़कर 2,520 रुपए हो जाएगा। इससे सेवानिवृत्ति फंड Retirement Fund में बढ़ोतरी होगी।