उद्यमी और सच्चाई

Share Us

894
उद्यमी और सच्चाई
17 Dec 2021
9 min read

Blog Post

आज हर किसी का बस यही सपना है कि मुझे एक सफल उद्यमी Entrepreneur बनना है। इस सपने को तो कई लोग देखते हैं पर सफल कुछ ही लोग हो पाते हैं। ये राह इतनी आसान नहीं है जितना कि लोग समझते हैं। क्योंकि लोगों को सिर्फ आपकी सफलता दिखती है जबकि सच्चाई यह है कि इस सफलता को पाने के लिए आपको बहुत मुश्किलों का सामना करना पड़ता है। आपको हर पल, हर क्षण हिम्मत से काम लेना होता है। एक उद्यमी को कदम-कदम पर कठिनाइयों difficulties का डट कर मुकाबला करना होता है। तभी बनता है वह एक सफल Entrepreneur उद्यमी।

हर कोई चाहता है कि वे सफल उद्यमी Entrepreneur बनें। आज के समय में हर कोई अपना व्यवसाय शुरू करना चाहता है। हर किसी को लगता है कि अपना व्यवसाय शुरू करने के लिए बस पैसे चाहिए। एक बार पैसे इन्वेस्ट invest कर देंगे तो फिर हम भी उद्यमी बन जायेंगे लेकिन वो इसके पीछे के परिश्रम और लगन से अनजान रहते हैं। हम बस सफल उद्यमी बनने के सपने देखने लगते हैं लेकिन इसके पीछे की असल सच्चाई से वाकिफ नहीं रहते हैं। आइये जानते हैं कि एक सफल उद्यमी और उसके साथ जुड़ी सच्चाई का मतलब, 

काम को गंभीरता से लेना 

किसी भी उद्यम में सफल होने के कई कारण हो सकते हैं। हम किसी भी उद्यमी को देखते हैं तो उसके ठाट-बाट देखकर हमे लगता है कि हम भी उद्यमी बन जायें तो अच्छा रहेगा। जबकि सच्चाई यह है कि किसी भी उद्यमी को सफल होने के लिए बहुत ही गंभीरता से काम करना पड़ता है। हम किसी भी उद्यमी की बाहरी शान शौकत देखते हैं। अगर आपके मन में यह धारणा है कि उद्यम का मतलब बस एक बार कुछ धन को निवेश करके अधिक पैसे कमाना है तो शायद आप गलत हैं। 

आपके काम की कोई सीमा नहीं होगी

बाहरी तौर पर किसी भीं उद्यमी को देखने पर ये लगता है कि इनके लिए समय का कोई भी बंधन नहीं है। ये अपनी मर्जी से कभी भी कहीं भी जा सकते हैं। इन्हें कोई रोक-टोक नहीं है। हमे लगता है उद्यमी स्वतंत्र होते हैं मगर सच्चाई कुछ और ही है। उद्यमी बनने का मतलब या कारोबार शुरू करने का मतलब है कि आपके काम की कोई समय सीमा नहीं होगी। मतलब जब भी जगे हों आपको बस काम और काम करना है। फिर वह चाहे दिन हो या रात। 

कड़ी मेहनत के लिए तैयार रहें

हम जब बोलते हैं कि उस उद्यमी ने व्यापार में बहुत तरक्की कर ली है। उसका व्यापार सिर्फ देश में ही नहीं विदेशों में भी फ़ैल गया है। आपको तो सिर्फ उसका व्यापार और उसकी तरक्की दिख रही होती है, लेकिन यहाँ तक वो उद्यमी Entrepreneur कैसे पहुँचा, आप लोग इस सच्चाई से वाकिफ नहीं होते हैं। यहाँ तक पहुँचने के लिए एक उद्यमी बहुत कड़ी मेहनत hard work करता है। उद्यमी को एक बिजनेस प्लान बनाना पड़ता है और हर आंकड़े पर खरा उतरने की कोशिश करनी पड़ती है। स्मार्ट उद्यमी लाखों समस्याओं को सुलझा कर आगे बढ़ते हैं। कई संघर्ष Conflict और उतार-चढ़ाव झेल कर एक उद्यमी यहाँ तक पहुँचता है। तब जाकर वो एक सच्चा उद्यमी true entrepreneur बनता है। 

चुनौतियों से जुझने के लिए तैयार रहें

जब हम किसी भी उद्यमी Entrepreneur को देखते हैं, तो उसकी अमीरी और रुतबे को देखकर लगता है कि हम भी इसकी तरह कोई बिज़नेस शुरू करके अपने बॉस खुद बन सकते हैं लेकिन ये इतना आसान नहीं जितना दिखता है। सच्चाई ये है कि इस रास्ते में कई Challenges चुनौतियां आती हैं जिनका आपको मुकाबला करना होता है। आपको हार नहीं माननी है, आपको खुद पर विश्वास रखना है और हिम्मत से चुनौतियों से जूझना है। आपको हमेशा पॉजिटिव positive बने रहना है और आप में इतना धैर्य Endurance होना चाहिए कि आप विकट स्थितियों में भी शांत बने रहें।