Energy security in india: केंद्रीय मंत्री ने कहा- अपनी ऊर्जा सुरक्षा के लिए हर जरूरी कदम उठाएगा भारत

Share Us

405
Energy security in india: केंद्रीय मंत्री ने कहा- अपनी ऊर्जा सुरक्षा के लिए हर जरूरी कदम उठाएगा भारत
15 Oct 2022
7 min read

News Synopsis

Energy security in indiaशुक्रवार को केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री Union Minister of Petroleum and Natural Gas Minister ने अपने बयान में कहा है कि भारत अपनी ऊर्जा सुरक्षा और वहनीयता Energy Security and Affordability सुनिश्चित करने के लिए सभी जरूरी कदम उठाएगा। केंद्रीय पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्री हरदीप सिंह पुरी Minister Hardeep Singh Puri ने जयपुर में एक कार्यक्रम के दौरान पेट्रोलियम निर्यातक देशों के संगठन Organization of Petroleum Exporting Countries (OPEC) की ओर से तेल उत्पादन Oil Production में प्रति दिन 20 लाख बैरल की कटौती के फैसले को लेकर सवाल के जवाब में ये  बात कही। उन्होंने अपने बयान में आगे कहा कि, अगर जरूरत पड़ी तो भारत ऊर्जा स्रोतों Energy Sources का विविधीकरण करेगा।

मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने यहां जीईओ इंडिया 2022 सम्मेलन GEO India 2022 Conference में कहा, ‘यह (उत्पादन में कटौती) उनका संप्रभु अधिकार है, जो वे करना चाहें, लेकिन यह बताना भी मेरा काम है कि ऐसे सभी कार्यों के (इरादतन या गैरइरादतन) परिणाम होते हैं। भारत पूरे भरोसे के साथ स्थिति से पार पाने में सक्षम होगा।’ उन्होंने कहा, ‘हम पेट्रोलियम उत्पादों  Petroleum Products की किसी भी तरह की कमी नहीं आने देंगे। सरकार ऊर्जा सुरक्षा और वहनीयता सुनिश्चित करने के लिए हर संभव प्रयास करेगी।’ केंद्रीय मंत्री ने कहा कि अनुमानों के मुताबिक देश में ईंधन की खपत बढ़ेगी, क्योंकि अगले 20 साल में 25 फीसदी वैश्विक मांगों की पूर्ति भारत से की जाएगी।

इसलिए प्रधानमंत्री Prime Minister ने अन्वेषण और उत्पादन क्षेत्र  Exploration and Production Sector को खोलने का निर्णय किया है। उन्होंने आगे कहा कि, ‘हम उन स्रोतों में विविधता लाए हैं जहां से हम ऊर्जा प्राप्त करते हैं और इसमें आगे भी विविधता लाएंगे।’ केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पिछले 6 महीनों के आयात के आंकड़ों पर निगाह डालें तो सऊदी अरब Saudi Arabia नंबर एक आपूर्तिकर्ता था और फिर इराक Iraq दूसरा सबसे बड़ा आपूर्तिकर्ता बन गया, लेकिन भारत को अपना निर्णय लेने की पूरी तरह से आजादी है।