श्रीलंका में ऊर्जा संकट, एक हफ्ते के लिए स्कूल हुए बंद

Share Us

378
श्रीलंका में ऊर्जा संकट, एक हफ्ते के लिए स्कूल हुए बंद
05 Jul 2022
min read

News Synopsis

भारत India का पड़ोसी मुल्क श्रीलंका Sri Lanka आर्थिक तंगी Financial crisis से परेशान है। मौजूदा वक्त में वहां ऊर्जा का संकट Energy crisis गहरा गया है जिसकी वजह से स्कूलों को बंद Schools closed करना पड़ा है। ऊर्जा और नगदी की तंगी से बेहाल श्रीलंका ने हफ्ते भर के लिए स्कूलों को बंद करने का फैसला किया है।

खबरों की मानें तो श्रीलंका में शिक्षकों और बच्चों Teachers and children को स्कूल पहुंचाने के लिए अभिभावकों के पास पर्याप्त ईंधन Enough fuel नहीं बचा है। देश के ऊर्जा मंत्री Energy minister ने देश के प्रवासियों Migrants से ऑयल खरीदने Buy oil के लिए आर्थिक मदद Financial aid देने के मकसद से बैंको के जरिए घर पर पैसे भेजने की अपील की है।

जानकारी के लिए बताना जारूरी है कि भारी विदेशी कर्ज Huge foreign debt के चलते हिंद महासागर Indian Ocean में स्थित इस देश को कोई भी सप्लायर Suppliers ईंधन उधार में बेचने को तैयार नहीं हो रहा है। अधिकारियों के अनुसार वर्तमान समय में उपलब्ध स्टॉक अब महज कुछ ही दिनों के लिए पर्याप्त है।

इस स्थिति में सरकार की योजना बचे हुए ईंधन को सिर्फ स्वास्थ्य Health, पोर्ट वर्कर्स Port workers, पब्लिक ट्रांसपोर्ट खाद्य पदार्थों की आपूर्ति Public transport Food Supply of materials जैसे जरूरी कार्यों को ही उपलब्ध कराया जाएगा। श्रीलंका के ऊर्जा मंत्री कंचना विजेसेकरा Energy Minister Kanchana Vijaysekara ने पत्रकारों से कहा है कि रकम जुटाना चुनौतीपूर्ण है। यह एक बहुत बड़ी चुनौती है।

उन्होंने कहा है कि सरकार ने नए ईंधन के स्टॉक Stock of new fuel के लिए ऑर्डर दिया है और 40,000 मीट्रिक टन डीजल शुक्रवार को देश में पहुंचने की उम्मीद है, एक दूसरे विमान से 22 जुलाई को पेट्रोल पहुंचेगा।