Employment : सेवा क्षेत्र में तेजी, 14 साल में सबसे ज्यादा मिली नौकरियां, जानें डिटेल

Share Us

363
Employment : सेवा क्षेत्र में तेजी, 14 साल में सबसे ज्यादा मिली नौकरियां, जानें डिटेल
06 Sep 2022
min read

News Synopsis

देश में लगातार सेवा क्षेत्र की गतिविधियों Services Sector Activities में सुधार देखने को मिल रहा है। वहीं नए कारोबार में मजबूत बढ़त, मांग में सुधार व रोजगार सृजन Demand Improvement & Job Creation के दम पर अगस्त में एसएंडपी ग्लोबल इंडिया S&P Global India का सेवा कारोबारी गतिविधि सूचकांक Services Business Activity Index बढ़कर 57.2 पहुंच गया है। जुलाई में यह चार महीने के निचले स्तर 55.5 पर था। इस दौरान नौकरियां 14 साल में सबसे ज्यादा मिलीं। एसएंडपी ग्लोबल मार्केट इंटेलिजेंस S&P Global Market Intelligence के अनुसार, अगस्त में लगातार 13वें महीने सेवा क्षेत्र की गतिविधियों में सुधार हुआ है। खरीद प्रबंध सूचकांक (पीएमआई) का 50 से ऊपर रहना गतिविधियों में विस्तार व इससे नीचे का आंकड़ा संकुचन दिखाता है।

एसएंडपी ग्लोबल मार्केट इंटेलिजेंस की संयुक्त निदेशक (अर्थशास्त्र) पॉलियाना डी लीमा Polyana de Lima ने का कहान है कि, महामारी से जुड़ीं पाबंदियां हटने और कारोबार बढ़ाने की लगातार कोशिश से कंपनियों को जमकर लाभ हो रहा है। रोजगार के मोर्चे पर उन्होंने कहा, मजबूत बिक्री और बेहतर वृद्धि अनुमानों Strong sales and better growth projections की वजह से सेवा क्षेत्र में भर्तियों की दर 14 साल में सबसे मजबूत रही है। लीमा ने आगे कहा कि, दूसरी तिमाही के मध्य में सेवा क्षेत्र में जोरदार वृद्धि हुई है।

जबकि, महंगाई की दर मोटे तौर पर जुलाई के समान थी, लेकिन इस दौरान लागत काफी कम रही। कारोबारियों का भरोसा मजबूत होकर चार साल के शीर्ष पर पहुंच गया। वहीं सेवा और विनिर्माण क्षेत्र Services and Manufacturing Sector की गतिविधियों में तेजी की वजह से अगस्त में समग्र सूचकांक बढ़कर 58.2 पहुंच गया। जुलाई में यह 56.6 रहा था। सर्वे के मुताबिक, सेवा क्षेत्र में काम करने वाली कंपनियों को आने वाले 12 महीनों में उत्पादन में बढ़ोतरी Production up की उम्मीद है।