सीनियर सिटीजन के लिए खुला रोजगार पोर्टल

Share Us

1199
सीनियर सिटीजन के लिए खुला रोजगार पोर्टल
13 Feb 2023
5 min read

News Synopsis

Latest Updated on 13 February 2023

सरकार ने वरिष्ठ नागरिकों के लिए नई नौकरी खोजने के लिए एक नया मंच बनाने का फैसला किया है। सामाजिक न्याय Social Justice और अधिकारिता मंत्रालय Ministry of Empowerment द्वारा 1 अक्टूबर, 2021 से एम्प्लॉयमेंट एक्सचेंज Employment Exchange नामक इस प्लेटफॉर्म की शुरुआत की गई है। यह वरिष्ठ नागरिकों को नई नौकरी खोजने में मदद करेगा और उनके लिए एक हेल्पलाइन नंबर Helpline Number भी स्थापित किया गया है।

जब देश में इस तरह का रोजगार कार्यालय खोला Employment Office Opened जा रहा है, और 60 वर्ष से अधिक उम्र के लोग वेबसाइट पर नौकरी पा सकते हैं। आपको डिग्निटी वेबसाइट Dignity Website में फिर से रोजगार के लिए वरिष्ठ सक्षम नागरिकों पर एक्सचेंज के लिए साइन अप Singn Up करना होगा और अपनी शिक्षा Education, अनुभव Experience, कौशल और रुचियों के बारे में अपनी जानकारी देनी होगी। लेकिन मंत्रालय का कहना है, कि यह एक्सचेंज नौकरी की गारंटी नहीं है। और यह कंपनी पर निर्भर करेगा कि आपकी योग्यता Ability के आधार पर नौकरी दी जाए या नहीं।

सरकार एक ऐसा ऑनलाइन प्लेटफॉर्म Online Platform तैयार कर रही है, जहां लोग नौकरी Job और रोजगार Employment के अवसरों के बारे में एक-दूसरे से बात कर सकें। उन्होंने "एल्डर लाइन Elder Line" नामक वृद्ध लोगों के लिए विशेष रूप से एक फोन लाइन भी शुरू की है। यह फोन लाइन 24/7 खुली है, और पेंशन Pension प्राप्त करने से लेकर उत्पीड़न को रोकने तक हर चीज के लिए सहायता प्रदान करती है।

देश में बहुत सारे वरिष्ठ नागरिक हैं, और वे पहले से कहीं अधिक समय तक जीवित रह रहे हैं। क्योंकि 1951 में सिर्फ 65 की तुलना में अब औसत व्यक्ति लगभग 78 साल जीवित है। कि वहाँ बहुत अधिक वरिष्ठ नागरिक हैं। सरकार इन वरिष्ठ नागरिकों को बहुत सारी वित्तीय सहायता प्रदान करके उनकी मदद करने की योजना बना रही है। वे इस कार्यक्रम के माध्यम से बहुत सारा पैसा देने की योजना बना रहे है।

Last Updated on 29 September 2021

सरकार द्वारा वरिष्ठ नागरिकों को नौकरी दिलाने के लिए एक रोजगार पोर्टल की सुविधा शुरू हो रही है। रोजगार एक्सचेंज Employment Exchange की शुरुआत 1 अक्टूबर 2021 को होगी। रोजगार पोर्टल की शुरुआत सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय के नेतृत्व में हो रही है। इस पोर्टल का नाम सीनियर एबल सिटीजंस री-एंप्लॉयमेंट इन डिगनिटी Senior Able Citizens Re-Employment in Dignity रखा गया है। इस पोर्टल पर जाकर सभी वरिष्ठ नागरिक अपना रजिस्ट्रेशन Registration करवा सकते हैं। पोर्टल पर सीनियर सिटीजन अपनी शिक्षा, अनुभव, कौशल और रुचि की जानकारी मुहैया करा सकेंगे। जिसके आधार पर किसी भी संस्था द्वारा उन्हें नौकरी के लिए चुना जाएगा। इसके साथ ही सरकार द्वारा वरिष्ठ नागरिकों के लिए टोल फ्री नंबर 14567 ‘एल्डर लाइन’ भी शुरू किया गया है। जिसकी मदद से सीनियर्स पेंशन, कानूनी मामलों, उत्पीड़न से बचाव, घर से बेघर होना और अन्य कोई मदद भी मांग सकते हैं।