News In Brief Auto
News In Brief Auto

मारूति के मैन्युफैक्चरिंग प्लांट से खुलेंगे रोजगार के अवसर

Share Us

397
मारूति के मैन्युफैक्चरिंग प्लांट से खुलेंगे रोजगार के अवसर
18 May 2022
6 min read

News Synopsis

मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड Maruti Suzuki India Limited (एमएसआईएल) भारी निवेश के साथ हरियाणा Haryana के खरखोदा Kharkhoda में अपनी नया मैन्युफैक्चरिंग प्लांट new manufacturing plant बनाने करने के लिए कदम उठा रही है। यह प्लांट लगभग 900 एकड़ में फैला है। इस फैक्ट्री का सुजुकी Suzuki, मोटरसाइकिल motorcycle बनाने के लिए 100 एकड़ का उपयोग करेगी जबकि मारुति बाकि बचे 800 एकड़ में इलेक्ट्रिक वाहनों electric vehicles का प्रोडेक्शन करेगी।

फैक्ट्री में लगभग 11,000 युवाओं को रोजगार employment मिलेगा जबकि मोटरसाइकिल क्षेत्र में लगभग 3,000 कर्मचारी को नौकरी employee jobs पर रखा जाएगा। कंपनी ने बताया कि नई फैक्ट्री का पहला चरण 2025 तक पूरा होने की उम्मीद है। इसकी प्रोडेक्शन क्षमता production capacity 2.5 लाख यूनिट प्रति वर्ष की होगी।

नई फैक्ट्री को बनाने से जुड़ी प्रशासनिक मंजूरियां ली जानी अभी बाकी हैं। एमएसआई MSI ने कहा कि वह संयंत्र के पहले चरण पर 11,000 करोड़ रुपए से अधिक का निवेश करेगी। कंपनी ने कहा कि सोनीपत फैक्ट्री sonipat factory में भविष्य में क्षमता विस्तार के लिए भी जगह होगी। बैटरी प्रोडेक्शन की नई फैक्ट्री खोलने के लिए 7,300 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं। पहला इलेक्ट्रिक वाहन भारतीय और ग्लोबल मार्केट के लिए मिड साइज एसयूवी होने की उम्मीद है।