कर्मचारी छोड़ रहे थे जॉब, रोकने के लिए इस कंपनी ने उठाया यह कदम

Share Us

325
कर्मचारी छोड़ रहे थे जॉब, रोकने के लिए इस कंपनी ने उठाया यह कदम
22 Jul 2022
min read

News Synopsis

भारत India के आईटी सेक्टर  IT Sector की कंपनियां इन दिनों अपने कर्मचारियों के नौकरी Employee Jobs छोड़कर जाने से परेशान हैं। इसमें छोटी कंपनियों Small Companies की तो बात ही छोड़िए दिग्गज आईटी कंपनियों टीसीएस TCS, इंफोसिस Infosys, विप्रो Wipro भी इस समस्या से परेशान हैं।

अब इस परिस्थिति को बदलने के लिए अजीम प्रेमजी Azim Premji की कंपनी विप्रो ने एक पहल शुरू कर दी है। अपने कर्मचारियों को कंपनी से जोड़े रखने के लिए विप्रो ने हर तिमाही यानी तीन महीने के अंतराल पर कर्मियों को सैलरी बढ़ाने और प्रमोशन Salary Increase and Promotion, देने का फैसला लिया है। विप्रो के सीईओ और एमडी CEO & MD थिएरी डेलापोर्टे Thierry Delaporte ने जून तिमाही के आंकड़े जारी करने के दौरान कहा है कि अब विप्रो अपने हर कर्मचारी को तीन महीने के प्रदर्शन के आधार पर प्रमोशन देगा।

इसकी शुरुआत इसी जुलाई महीने से की जाएगी। इसी तरह कंपनी अपनी हर तीन महीने पर कर्मचारियों की सैलरी भी बढ़ाने वाली है। विप्रो (Wipro) की इस योजना का लाभ कर्मचारियों को इसी साल सितंबर महीने से मिलने लगेगा। डेलापोर्टे ने कहा है कि हमने टैलेंट में जो निवेश किया है, उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि उसका परिणाम मिलने लगा है।

विप्रो के सीईओ और एमडी ने कहा है कि हमने तिमाही के आधार पर प्रमोशन Quarterly Promotion देने की नीति का ऐलान किया है, जो काफी नया है। इससे पहले विप्रो में भी सालाना साइकल Annual Cycle के हिसाब से कर्मियों का मूल्यांकन किया जाता था। अब तीन महीने पर प्रमोशन की नीति लागू होने से कर्मचारियों को इसका लाभ  Its Benefits to Employees मिलना सितंबर महीने में ही शुरू हो जाएगा।