News In Brief World News
News In Brief World News

एलन मस्क ने खोया दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति का खिताब

Share Us

150
एलन मस्क ने खोया दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति का खिताब
05 Mar 2024
7 min read

News Synopsis

अरबपति एलोन मस्क Elon Musk अब दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति नहीं हैं, क्योंकि उन्होंने अमेज़ॅन के संस्थापक जेफ बेजोस Jeff Bezos से यह खिताब खो दिया है। एलोन मस्क ने नौ महीने से अधिक समय में पहली बार अपना शीर्ष स्थान खो दिया। ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के नवीनतम आंकड़ों के अनुसार जेफ बेजोस की वर्तमान कुल संपत्ति 200 बिलियन अमेरिकी डॉलर तक पहुंच गई है, जबकि एलोन मस्क की संपत्ति थोड़ी कम होकर 198 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गई है।

पिछले वर्ष के दौरान एलोन मस्क को लगभग 31 बिलियन अमेरिकी डॉलर का नुकसान हुआ, जबकि बेजोस की संपत्ति में 23 बिलियन अमेरिकी डॉलर की वृद्धि देखी गई।

जनवरी 2021 में एलोन मस्क ने 195 बिलियन अमरीकी डालर की कुल संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे धनी व्यक्ति का खिताब हासिल करने के लिए बेजोस को पीछे छोड़ दिया था। और दो साल बाद मई 2023 में एलोन मस्क एक बार फिर लक्जरी ब्रांड लुई वुइटन की मूल कंपनी LVMH के सीईओ टाइकून बर्नार्ड अरनॉल्ट को पछाड़कर शीर्ष स्थान पर पहुंच गए। दिसंबर 2022 में अरनॉल्ट ने शुरुआत में एलोन मस्क को दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में पछाड़ दिया था, जब टेस्ला की कीमत में उल्लेखनीय गिरावट आई थी।

बेजोस 2021 के बाद भी शीर्ष स्थान पर बरकरार हैं:

2021 के बाद पहली बार बेजोस ने दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति के रूप में शीर्ष स्थान हासिल किया है। यह बदलाव तब आया है, जब टेस्ला के शेयरों में गिरावट जारी है, जबकि अमेज़ॅन के शेयर लगातार बढ़ रहे हैं, जिससे हाल के महीनों में दोनों अरबपतियों के बीच संपत्ति का अंतर कम हो गया है।

एक समय एलोन मस्क और जेफ बेजोस के बीच नेटवर्थ का अंतर 142 अरब डॉलर तक पहुंच गया था। अमेज़ॅन और टेस्ला Amazon and Tesla दोनों अमेरिकी बाजार में मैग्निफिसेंट सेवन स्टॉक के प्रमुख घटक हैं। और अमेज़ॅन के स्टॉक का मूल्य 2022 से दोगुना हो गया है, जबकि टेस्ला के शेयरों ने 2021 में अपने चरम पर पहुंचने के बाद से लगभग 50 प्रतिशत की गिरावट का अनुभव किया है।

अरनॉल्ट तीसरे, जुकरबर्ग चौथे स्थान पर:

नवीनतम ब्लूमबर्ग बिलियनेयर्स इंडेक्स के अनुसार अरनॉल्ट अब 197 बिलियन अमेरिकी डॉलर की संपत्ति के साथ तीसरे स्थान पर हैं। उनके बाद मेटा के सीईओ मार्क जुकरबर्ग 179 बिलियन अमेरिकी डॉलर के साथ और माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स 150 बिलियन अमेरिकी डॉलर के साथ हैं।

अंबानी और अडानी कहां खड़े हैं?

इस बीच रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी और अडानी ग्रुप के चेयरमैन गौतम अडानी क्रमश: 11वें और 12वें स्थान पर हैं। अंबानी की कुल संपत्ति 115 बिलियन अमेरिकी डॉलर बताई गई है, जबकि अडानी की 104 बिलियन अमेरिकी डॉलर है।